टीवी चैनलों और यूट्यूब के खिलाफ फेसबुक की नई योजना

facebook

सैन फ्रांसिस्को। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल वेब साईट फेसबुक ने अपने लगभग 2 अरब उपयोगकर्ताओं से लाभ प्राप्त करने के लिए टीवी चैनलों और यूट्यूब को टफ टाईम देने की योजना तैयार कर लिया। फेसबुक प्रशासन इस वर्ष जून से 24 ऐसे लाइव और वीडियो शो प्रसारित करने की योजना बना रही है, जो न केवल वीडियो वेब साईट, यूट्यूब बल्कि विश्वव्यापी टीवी चैनलज के लिए भी परेशानी पैदा कर सकते हैं।
Facebook
यह अभी स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक किस तरह से लाइव शो प्रसारित करेगी, लेकिन इसके लिए फेसबुक ने तैयारी शुरू कर दी। फेसबुक से जुड़े लोगों ने व्यापार इंसाईडर को बताया कि फेसबुक जून के बीच कम से कम 2 दर्जन ऐसे लाइव और वीडियो शो प्रसारित करने का इरादा रखता है जो 5 से 30 मिनट के अवधि के होंगे। फेसबुक से जुड़े लोगों के अनुसार यह शो और वीडियो कम लॉरी मध्यम लागत से तैयार किए जाएंगे, यह कुछ टीवी शो की तरह महंगे नहीं होंगे, कुछ शो काफी लंबा, जबकि कुछ बहुत कम होंगे, उनके विषय भी अलग-अलग होंगे। लाइव और वीडियो प्रसारित करने के लिए बाकायदा घोषणा 17 जून को फेसबुक के होने वाले एक बैठक के दौरान किए जाने की संभावना है।
youtube
फेसबुक ने इस परियोजना के लिए कॉलेज हीयूमर के सह संस्थापक रिकी वन वैन सहित टीवी उद्योग के कुछ लोगों की सेवाएं भी ली हैं, जिन्होंने लाइव और टीवी शो से जुड़े लोगों और कलाकारों से मुलाकात भी कीं हैं। संभावित फेसबुक स्पोर्ट्स और संगीत सहित विभिन्न प्रकार के लाईव हैं और वीडियो शो प्रसारित किए जाएंगे, जिनमें डिस्प्ले करने वाले अधिकांश चेहरे युवा और प्रसिद्धी पाये हुये होंगे। सोशल वेब साइट्स से जुड़े लोगों के अनुसार फेसबुक ने यह योजना जाहिर तौर पर यूट्यूब और स्नैप चैट जैसी वेबसाइटों और टीवी चैनलों के लिए मुश्किलें पैदा करने के लिए तैयार किया।
फेसबुक का ऐलान! इस तरह के स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा मैसेंजर
इस परियोजना से जहां फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं को अधिक से अधिक समय तक वेब साईट पर ऑनलाइन रहने के लिए मजबूर करेगा, वहीं वे वीडियो और शो के माध्यम से विज्ञापन के मद में अपनी आय भी दोगुनी करेगा। इस परियोजना से फेसबुक यूजर्स को यूट्यूब और टीवी चैनलों की जरूरत महसूस नहीं होगी, क्योंकि इस परियोजना में ग्राहकों को ऐसे वीडियो और शो पेश किए जाएंगे, जिन्हें लोग देखना पसंद करते हैं।