फेसबुक और वाट्सएप को मालवेयर से खतरा

Malware

फेसबुक और वाट्सएप का उपयोग करने वाले लोगों को चेतावनी दी गई है कि एक खतरनाक मेल सॉफ्टवेयर उनकी संवेदनशील जानकारी उनके ऐप्स से चोरी कर सकता है। यह चेतावनी ऑनलाइन सुरक्षा के लिए काम करने वाले पालो अल्टो नेटवर्क ने जारी किया है।
संस्था के अनुसार इसपाई डीलर नामक मालवेयर लगभग दो साल से मौजूद है और फेसबुक, वाट्सएप और स्काइप सहित चालीस एप्लीकेशन से जानकारी चुराने की क्षमता रखता है।
facebook-and-whatsapp
इस ट्रोजन यूजर्स के नंबर, मैसेज, काॅनटेक्ट और कॉल हीस्ट्री भी चुरा सकता है। इसी तरह यह प्रभावित डिवाइस की लोकेशन भी खोज सकता है और हर फोन कॉल की रिकॉर्डिंग भी कर सकता है। संस्था के अनुसार इस डिवाइस के इर्द आवाज, वीडियो भी इसके माध्यम से रिकॉर्ड किया जा सकता है और हैकर फ्रंट और बैक कैमरा से तस्वीरें खींचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : वेबसाइट के बाद ‘फेसबुक शहर’ बसाने की घोषणा

संस्था की रिपोर्ट के अनुसार इस समय पचास करोड़ के करीब डिवाइसेज को इससे खतरा है और एंड्रॉयड यूजर्स ही इसके शिकार बन सकते हैं, इसलिए वाट्सएप, फेसबुक और अन्य का उपयोग अत्यंत सावधानी से किया जाए। विशेषज्ञों के अनुसार यह मालवेयर थर्ड पार्टी एप स्टोर से फैलता है जो खुद को गूगल अपडेट सॉफ्टवेयर के पर्दे में छिपा कर रखता है।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आपने फेसबुक पर मुफ्त वाईफाई इस्तेमाल किया?

उनका कहना था कि एंड्रॉयड 2.2 से लेकर 4.4 संस्करण डिवाइसेज को इससे ज्यादा खतरा हैं जो कि लगभग दुनिया भर में काम करने वाले 25 प्रतिशत एंड्रॉयड डिवाइसेज में मौजूद है। कंपनी ने इस संबंध में गूगल को भी आगाह किया है ताकि ग्राहकों को सुरक्षा के लिए कदम उठाए जा सकें।
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक प्रोफाइल फोटो चोरी करना अब होगा असंभव