फेसबुक अब इस तरह से बचायेगा हिन्दुस्तान के लोगो की जान

blood fb

फेसबुक ने एक नया और अत्यधिक उपयोगी सुविधा पेश की है जिससे हजारों लोगों की जान बचाई जा सकती है। फेसबुक की तरफ से रक्त दान में मदद देने के लिए नया फिचर पेश किया गया है, जो कि फिलहाल भारत में पेश किया जा रहा है। 1 अक्टूबर को यह फिचर भारत में फेसबुक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा जिसमें लोगों में रक्तदान करने के लिए नाम लिखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आपने अपने फेसबुक में वाॅट्सऐप बटन देखा?

यह सुविधा उपयोगकर्ताओं की टाइमलाइन पर प्रदर्शित की जाएगी और लोग स्वतः दानकर्ता की हैसियत से प्रोफाइल में टैग कर सकेंगे और अपने दोस्तो से शेयर भी कर सकेंगे। इस सुविधा के जरिए जरूरतमंद लोग या संगठनों को ऐसी पोस्ट करने में मदद करेगी, जिसमें वह रक्तदान का आवेदन कर सकेंगे और वह पोस्ट ऐसे टैग दानकर्ता के पास नोटिफिकेशन की शक्ल में जाहिर होगी जो पास के क्षेत्रो में रहते होंगे।
blood fb
यदि दानकर्ता इस आवेदन को स्वीकार करते हैं, तो जरूरतमंद लोगों या संगठनों से फोन काॅल या मैसेज और वटसऐप के जरिये निजी तौर पर बात कर सकेंगे। फेसबुक के मुताबिक, यह सुविधा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ज्यादातर देशों में खून की कमी होती है, खासकर भारत में, यह समस्या बहुत गंभीर है, जिसकी वजह से लाखों आपरेशन नहीं हो पाता।
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक की यह सुविधा निश्चित रूप से आपको पसंद आयेगी

blood fb
यह सुविधा पहले एंड्रॉइड फोन और फिर फेसबुक के मोबाइल संस्करणों में पेश की जाएगी क्योंकि ज्यादातर भारतीय नागरिक इन स्रोतों से सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का उपयोग करते हैं। हालांकि, फेसबुक ने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह सुविधा अन्य देशों में शुरू की जा सकती है या केवल भारत तक ही सीमित होगी।
जरा इसे भी पढ़ें : अब वाट्सएप से पैसा कमायेगा फेसबुक