क्या आपने फेसबुक में यह दिलचस्प बदलाव करके देखा?

Facebook

फेसबुक को लगता है कि यूजर्स के लिए एक न्यूजफीड पर्याप्त नहीं और यही वजह है कि इसने अपनी मोबाईल ऐप के बाद अब डेस्कटाॅप वर्जन में भी सेकेंन्ड्री न्यूजफीड की शुरूआत कर दी है। इससे पहले मार्च में एंड्रॉइड और आईओएस में फेसबुक ऐप में सेकेंन्ड्री न्यूजफीड की आजमाईश शुरू हुआ था और जुलाई में इसे आम यूजर्स के लिए पेश कर दिया गया। हालांकि, यह दिलचस्प बदलाव अब डेस्कटॉप वर्जन पर आ रहा है।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आपने अपने फेसबुक में वाॅट्सऐप बटन देखा?

इस नये परिवर्तन से वर्तमान न्यूजफीड प्रभावित नहीं होगा बल्कि यह होम टैब के रूप में मौजूद होगा, जबकि एक्सप्लोर टैब के जरिए दूसरी न्यूजफीड का जायजा लिया जा सकता है। इस न्यूजफीड में सोशल नेटवर्किंग की वेब साइट्स की ऐसी फोटो, वीडियो और लेख आदि देखा जा सकेगा जो यूजर्स की दिलचस्पी के अनुसार होगी लेकिन इनका ताल्लुक ऐसे फिचर या यूजर्स से होगा जिन्हे लाईक या फाॅलो नहीं किया जा रहा होगा।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आपने फेसबुक पर कुछ बदलाव महसूस किया?

वास्तव में, यह सुविधा इंस्टाग्राम के सर्च और एक्सप्लोर टैब से मिलता जुलता है। फेसबुक इस एक्सप्लोर टैब के जरिए यूजर्स को ऐसे फिचर पेज में लेने में मजबूर करेगा जिन्हे वह लाईक या फाॅलो न कर रहे हो और उनकी सामग्री न्यूजफीड पर नजर नहीं आता हो। यह नई न्यूजफीड फेसबुक की तरफ से यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा वीडियो देखने पर मजबूर करने की रणनीति का भी हिस्सा है।
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक की यह सुविधा निश्चित रूप से आपको पसंद आयेगी

इंस्टाग्राम और ट्वीटर से मिलते जुलते इस फिचर के जरिए फेसबुक अपने न्यूजफीड पर होने वाले आलोचना को भी कम करना चाहता है। हो सकता है कि फेसबुक के डेस्कटॉप वर्जन में आपके पास भी यह बदलाव आ चुकि हो जिसके लिए बाये तरफ एक्सप्लोर टैब के नीचे विकल्प को देखे जहां वह नीचे कहीं मौजूद हो सकता है। यह सुविधा बेहद उपयोगी और संभावित रूप से आपको पसंद आने वाली वीडियो और अन्य लिंक से भरपूर हो सकता है।