डीएम ने मुख्य शिक्षाधिकारी को कड़े निर्देश दिये

time witness

अल्मोड़ा । जिलाधिकारी सविन बंसल ने मुख्य शिक्षाधिकारी को कड़े निर्देश दिये है कि जनपद के जितने भी शिक्षक/शिक्षिकाओं का स्थानान्तरण हुआ है उन्हें बिना प्रतिस्थानी के कार्यभार ग्रहण करने तक कार्य मुक्त न किया जाय। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में उनकी आज सीधे प्रदेश के मुख्य सचिव से दूरभाष पर वार्ता हुई और उनके द्वारा भी निर्देश दिये गये कि बिना प्रतिस्थानी के कार्यभार ग्रहण करने तक किसी भी हालत में अध्यापकों को कार्यमुक्त न किया जाय।

जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षाधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि वे समस्त प्रधानाचार्याे को आज ही अपने स्तर से आदेशित करें कि किसी भी स्थिति में स्थानान्तरित अध्यापको को कार्यमुक्त न किया जाय यदि किसी प्रधानाचार्य द्वारा स्पष्ट आदेशों के बाद भी कार्यमुक्त किया जाता है इसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार रहेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से पूर्व 160 एल0टी0 एवं 116 प्रवक्ताओं को स्थानान्तरण हुआ था उन्हें वर्तमान में शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के अनुसार कार्यमुक्त करने के निर्देश सीधे प्रधानाचार्यों को दिये गये थे।

इस बात का संज्ञान लेते हुए इस सम्बन्ध में मा0 मुख्य सचिव से वार्ता की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि 685 गेस्ट टीचर विभिन्न विद्यालयों में रखे गये थे वे पद भी अब रिक्त हो गये है जिससे पठन-पाठन की स्थिति प्रभावित होने की सम्भावना है। उन्होंने मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये है कि इस प्रकार का कोई प्रकरण यदि उनके संज्ञान में आता है वे व्यक्तिगत रूप से मुझे बतायेंगे तथा यदि कही से कोई अध्यापक कार्यमुक्त होता है तो उसका अन्तिम वेतन प्रमाण पत्र भी बिना मेरी पूर्वानुमति के जारी न करें। यह निर्णय विद्यार्थियों के भविष्य को देखकर लिया गया है। उन्होंने इस सम्बन्ध में अभिभावक संघ के पदाधिकारियों से भी इस तरह के प्रकरण यदि उनके संज्ञान में रहते है तो वे सीधे मुझे अवगत करायेंगे।