शिक्षक की गुणवत्ता पर खास दिया जाए ध्यान

Educated teacher
Educated teacher पर खास दिया जाए ध्यान

Educated teacher हमारी जिंदगी के अंधेरे को शिक्षा ही मिटाती है , इसलिए शिक्षा का सशक्त होना बहुत जरूरी है। सच कहा जाता है कि किसी चीज को स्थाई रूप से स्थापित रखने के लिए उसके आधार का मजबूत होना सबसे ज्यादा अहम माना जाता है या कहें की नींव मजबूत हो तो बड़ी से बड़ी इमारतें खड़ी की जा सकती हैं , अगर नींव मजबूत नहीं तो इमारत के ढह जाने का खतरा हमेशा बना रहता है, ऐसा ही कुछ हाल हमारी सरकारी शिक्षा व्यवस्था का हो रहा है।

प्राथमिक से इंटर कॉलेजों में शिक्षकों के पद पूरे नहीं भरे, भवन का भी अभाव है, कॉलेजों में आवश्यक सुविधाओं का अभाव है, समय-समय पर संबंधित जगह के लोग धरना प्रदर्शन करते रहते हैं, अपनी तनख्वा बढ़ाने के लिए लेकिन अपने क्र्त्वयोंन पर ध्यान नही देते हैं। सरकार शिक्षा के लिए गंभीर होने की बात कहती रहती है, वहां पर भी प्रवक्ताओं की कमी है।

विज्ञान संकाय अधिकांश कॉलेजों में नहीं है, इसलिए छात्र-छात्राओं को बड़े शहरों का रुख करना पड़ता है। ऐसे में सवाल है कि प्रदेश कैसे उन्नति करेगा? क्योंकि युवाओं को देश का भविष्य कहा जाता है। सरकार यदि सचमुच शिक्षा के प्रति गंभीर है, तो उसे उचित कदम उठाने चाहिए ना कि सार्वजनिक मंच पर आंकड़े पढ़ने चाहिए। शिक्षा का स्तर और उसकी गुणवत्ता में सुधार लाने की आज हमें बहुत जरूरत है।

जरा इसे भी पढ़ें :