डॉ. सुजाता संजय ने उत्तराखंड को किया गौरवान्वित

Dr. Sujata Sanjay made Uttarakhand proud
डा. सुजाता संजय।

Dr. Sujata Sanjay made Uttarakhand proud

सुजाता के कीर्तिमान इण्डिया बुक ऑफ रिकॉर्ड व इटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल

देहरादून। Dr. Sujata Sanjay made Uttarakhand proud ऑर्थोपेडिक, स्पाइन एवं मैटरनिटी सेन्टर, देहरादून की राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डाॅ. सुजाता संजय द्वारा पिछले दस वर्षों में 109 से अधिक स्वास्थ्य परामर्श लैक्चर व व्याख्यान दे चुकी है। जिनमें कि बारह हजार चार सौ से अधिक महिलाओं व छात्राओं ने भाग लिया।

कोरोना काल मेे इनके द्वारा चार वैबिनारों का आयोजन किया गया जिसमें सोलह सौ से अधिक नर्सिस एवं पैरामेडिकल स्टाॅफ ने स्वास्थ्य जानकारी पा्रप्त की। इस कीर्तिमान को इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड व इटरनेशनल बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल किया गया है।

उन्होनें बताया कि स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर महिलाओं एवं आम जनता को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना है क्योंकि एक स्वस्थ महिला ही स्वस्थ समाज एवं राष्ट्र का निर्माण कर सकती है। इतना ही नहीं डाॅ सुजाता संजय द्वारा 150 से भी अधिक रेडियो कार्यक्रम में भाग लिया है इनका मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड के पहाडी क्षेत्रों में महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कराना हैै। उनका यह कीर्तिमान इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में भी सम्मिलित हो चुका है।

वर्ष 2018 में विश्व की प्रथम ब्रेल लिपि महिला दर्पण स्वास्थ्य पुस्तक लिखी गई है। विशेष तौर से दृष्टिबाधित महिलाओं के कल्याण हेतु समर्पित डाॅ0 सुजाता संजय द्वारा रचित पुस्तक का विमोचन उत्तराखण्ड की माननीय राज्यपाल बेबी रानी मौर्या द्वारा किया गया।

इस पुस्तक को ‘‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड व इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड’’ में दर्ज है। इसके बाद इनके द्वारा ‘‘महिला दर्पण’’ पुस्तक का डिजिटल ऑडियो स्वरूप भी निकाला गया है।

जिसमें उन्होंने बताया कि जो महिलाऐं दृष्टिहीन होने के बाद पढी-लिखी नहीं है और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को नहीं देख सकती है उनके स्वास्थ्य को मध्य नजर रखते हुए उनके मन में ख्याल आया कि उन महिलाओं को ऑडियो के माध्यम से सुनकर अपने उम्र के साथ होने वाले शारीरिक परिवर्तन एवं कठिनाइयों को समझें।

ऑडियो संस्करण विश्व की पहली हिन्दी ऑडियो स्वास्थ्य पुस्तक है

इस ऑडियो किताब को सुनकर महिलाऐं अपने शरीर में होने वाली गंभीर समस्याओं एवं बीमारियों के बारे में सुन सकती है जो कि उन्हें उपचार कराने में मददगार होगी। यह ऑडियो संस्करण विश्व की पहली हिन्दी ऑडियो स्वास्थ्य पुस्तक है।

इस ‘‘महिला दर्पण’’ पुस्तक का ओडियो संस्करण का विमोचन मार्च 2019 में भारत सरकार के केन्द्रीय मानव संसाधन विकास एवं शिक्षा मंत्री ‘‘डाॅ. रमेश पोखरियाल निंशक’’ के कर कमलों द्वारा किया गया। इनके द्वारा रचित आॅडियो पुस्तक को इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड, बेस्ट ऑफ इंडिया रिकार्ड में भी शामिल किया गया हैै।

डाॅ. सुजाता संजय ने बताया कि हमारे राज्य की महिलाओं की स्वास्थ्य स्थिति को ठीक करने के लिए वर्ष 2010 में उन्होंने निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श शिविर करने का ध्येय किया। इनके द्वारा 9 साल की अवधि में 275 से भी अधिक निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श शिविरों द्वारा 7800 से भी अधिक मरीजों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया।

वर्ष 2012 में डाॅ. सुजाता संजय उत्तराखंड की प्रथम एवं एकमात्र स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ जिन्होंने गुर्दा प्रत्यारोपित गर्भवती महिला का सफल ऑपरेशन कर नवजात शिशु को जीवन प्रदान किय जिसको की इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने सराहा और इस कार्य के लिए अपनी बुक आई.बी.आर. में इनका नाम दर्ज किया।

जरा इसे भी पढ़े

महाराज ने दिया राष्ट्रीय गीत मेरे भारत का शुभ मुहूर्त शॉट
स्कूल फीस को लेकर नया शासनादेश जारी किया
मुख्यमंत्री आइसोलेशन में रहकर निपटा रहे हैं कामकाज