विस्थापितों को स्वरोजगार से जोड़ने को विस्तृत योजना योजना बनाई जाए : सीएम

displaced should be linked to self-employment
सीएम बैठक लेते हुए।

displaced should be linked to self-employment

अन्यत्र शिफ्ट किए गए परिवारों के लिए हीटर एवं अलाव की व्यवस्था करने के सीएम ने दिए निर्देश
सीएम ने की जोशीमठ में चल रहे राहत कार्यों की समीक्षा

देहरादून। displaced should be linked to self-employment मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सचिवालय में जोशीमठ में चल रहे राहत कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि भूधंसाव से प्रभावित क्षेत्र के जिन परिवारों को अन्यत्र शिफ्ट किया गया है शीतलहर के दृष्टिगत उन सभी परिवारों को हीटर एवं अलाव की पूरी व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने सचिव आपदा प्रबंधन को निर्देश दिये कि जोशीमठ के प्रभावित क्षेत्र के लोगों को पुनर्वास एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए कितनी धनराशि की आवश्यकता होगीए इसका गहनता से आंकलन किया जाए।

जिलाधिकारी चमोली से लगातार समन्वय रखकर एवं स्थानीय लोगों के सुझावों के आधार पर सभी बिन्दुओं को ध्यान में रखकर आंकलन किया जाए। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जोशीमठ के प्रभावित क्षेत्र से जो लोग विस्थापित होंगे उनको स्वरोजगार से जोड़ने के लिए भी विस्तृत योजना बनाई जाए।

यह सुनिश्चित किया जाए कि जो लोग विस्थापित होंगेए उनकी आजीविका प्रभावित न हो। इसके लिए अभी से योजना बनाकर आगे कार्य करें। जिन स्थानों पर प्रभावितों को विस्थापित किया जायेगाए उनको सरकार द्वारा हर संभव सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं भी निकट हैं, प्रभावित क्षेत्र के बच्चों को पढ़ाई एवं परीक्षा देने में किसी भी प्रकार से परेशानी न होए इसके लिए भी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा एवं एस एन पाण्डेय उपस्थित थे।

जरा इसे भी पढ़े

केन्द्रीय गृह मंत्री शाह से मिले सीएम धामी
सीएम धामी ने टनकपुर में बनने वाले अंतरराज्यीय बस अड्डे की भूमि का किया निरीक्षण
सीएम ने किया 19 विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास