डिजिटल पैमेंट करे, 1 करोड़ रूपये पाये, ये है स्कीम

नई दिल्ली। 500 व 1000 रूपये के नोटबंदी के बाद लोगो की समस्याएं बड़ गई है। इस परेशानी को दूर करने के लिए मोदी सरकार ने कैशलेस पेमेंट की योजना शुरू की है। कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार लोगो को इंसेंटिव देगी। इसके तहत सरकार ने दो तरह की योजना शुरू की है। क्रिसमस से लेकर 100 दिन तक चलने वाली इस योजना के तहत ये पुरूस्कार उनको मिलेंगे जिसने नोटबंदी के बाद से डिजिटल टांजेक्शन किया है। इसके तहत लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। जिसमें लकी ड्रॉ की रकम 25 लाख से लेकर एक करोड़ रूपए तक है। एवं 15 हजार ग्राहकों को प्रत्येक दिन 1000 रूपए का इनाम मिलेगा।

amitabh-kant
नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने इन इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि 8 नवम्बर से 13 अप्रैल तक बैंको जरिए हुए ट्रांजेक्शन के लिए केन्द्र सरकार बम्पर पुरस्कार देगी। पत्रकार वार्ता के दौरान कांत ने बताया कि ‘‘लकी ड्राॅ योजना’’ आम जनता और व्यापारियों के लिए ‘‘डिजी धन व्यापारी योजना’’ की शुरूआत की जा रही है। यह डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरूआत की है।
सीईओ अमिताभ कांत ने बताया कि आम डिजी ग्राहकों के लिए 1 करोड़ 50 लाख और 25 लाख रूपये के नकद पुरस्कार व दुकानदारों और कारोबारियों को 50 लाख, 25 लाख, और पांच लाख रूपये के नकद पुरस्कार दिया जायेगा। वहीं नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने भी कई लकी ड्राॅ योजना शुरू करने का ऐलान किया है। एनपीसीआई 25 दिसंबर से अगले 100 दिन तक 15,000 विजेताओं की ऐलान करेगा। हर विजेता को 1000 रुपये दिए जाएंगे। ग्राहकों तथा दुकानदारों के लिए 7,000 साप्ताहिक पुरस्कार होंगे।