सावधान! ऐसे हो सकता है आप का डेबिट कार्ड हैक

नई दिल्ली। रोजमर्रा की जिंदगी में एटीएम, डेबिट कार्ड हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। बैंको में लम्बी-लम्बी लाईनों से बचने के लिए हम ज्यादतर एटीएम व डैबिट कार्ड का प्रयोग करते है। लेकिन अगर इस बीच कोई किसी दुकान या रेस्टोरेंट में डैबिट  कार्ड का प्रयोग करे और हमें पता चले की हमारे अकाउंट में जीरों बैलेस है व सारा का सारा पैसा किसी हैकर्स ने चुरा लिया है तो जरा सोचिए क्या होगा।

जीं हां अब अगर हमने डैबिट या क्रैडिट कार्ड को सावधानी पूर्वक प्रयोग नहीं किया तो किसी दिन आप को भी इस तरह की घटना का सामना कर पड़ सकता है। क्योंकि अब हैकर्स की नजर सिर्फ हमारे ईमेल या सोशल मीडिया अकाऊंट पर ही नहीं हमारे औ आपके डैबिट व क्रैडिट कार्ड पर भी है। क्योंकि भारत में लाखों ऐसे एटीएम मशीने है जिसका सॉफ्टवेयर अपग्रेड नहीं किया गया है।
हम लोगों को अब इस बात की भी चिंता करनी होगी कि क्या बैंक में रखा हमारा पैसा सुरक्षित है या नहीं। क्योंकि जो माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर एटीएम में होता है व दो वर्ष पहले ही आउटडेट हो चुका है। हैकर्स असानी से इस एटीएम को हैक करके हमारे व आप के डैबिट कार्ड की पूरी जानकारी ले सकते हैं। देशभर के 70 प्रतिशत ऐसे एटीएम हैं जिनमें माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर है जिसको कम्पनी ने 2014 से ही सिक्योरिटी अपडेट करना बंद कर दिया है। यही वहज है कि हैकर्स असानी से एटीएम से जानकारी चुरा सकता है।
इसी वर्ष एसबीआई के एटीएम धारको के पिन को हैक किया गया था जिसके बाद बैंक ने अपने ग्राहकों के एटीएम पिन को ब्लाॅक कर दिया था। इस खबर के बाद 32 लाख डैबिट कार्ड खतरे में पड़ गये थे। जिसके बाद कुछ बैंको ने कार्ड बदले तो कुछ बैंको ने पिन बदलवाए। इसी बीच हैकरों के एक ग्रुप ने भारत को चेतावनी दी है कि भारत का बैंकिंग सिस्टम आसानी से हैक किया जा सकता है। यही नहीं हैकर्स अभी कुछ दिन पहले ही राहुल गांधी, कांग्रेस व विजय माल्या के सोशल अकाउंट को हैक किया था और हैकार्स ने दावा किया है कि वो जल्दी ही भारत सरकार की वेबसाइट हैक करके दिखाएंगे।