उत्तराखण्ड में भ्रष्टाचार खत्म हो गया : सीएम

Corruption Finish in Uttarakhand
स्टालों का रिबन काटकर शुभारंभ करते सीएम रावत।
Corruption Finish in Uttarakhand

रुद्रप्रयाग। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि भाजपा सरकार आने के बाद से उत्तराखण्ड में भ्रष्टाचार खत्म ( Corruption Finish in Uttarakhand  ) हो गया है। गरीब वर्ग के व्यक्ति से लेकर हर तबके तक विकास की किरण पहुंच रही है। प्रदेश का चहुंमुखी विकास किया जा रहा है। सरकार विभिन्न लाभकारी योजनाओं के माध्यम से जनता को लाभ पहुंचाने में लगी है।

जिला मुख्यालय स्थित न्यू बस अड्डे पर जन सभा को संबोधित करते हुए भ्रष्टाचार के खातमे को लेकर भाजपा कृतसंकल्पित है। जनता से किये गये वायदों पर अमल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार हर तबके का विकास कर रही है। विभिन्न विकास योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के उद्देश्यों पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से इस योजना का नाम रखा गया है। कहा कि सभी जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिले यह सरकार की शीर्ष प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि यह योजना किसी जाति या धर्म से संबंधित न होकर राज्य के समस्त लोगों को समर्पित है।

उन्होने कहा कि इस योजना के तहत लाभाथियों को पांच लाख रूपये की कैशलैस स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त होगी। इसके लिए प्रदेश के सभी लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे है। इस कार्ड के माध्यम से लोग प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के साथ ही एमपैनल्ड प्राइवेट अस्पतालों में भी निःशुल्क इलाज करा सकेंगे। इस योजना के तहत करीब तेरह सौ से अधिक प्रकार की छोटी बडी बीमारियों का निःशुल्क इलाज किया जा सकेगा।

विद्यालय की स्थापना होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के मेधावी बच्चे जो धन के अभाव में शिक्षा से वंचित रह जाते हैं, उनके लिए सरकार एक गढवाल में तथा एक कुमाउं में विद्यालय की स्थापना करने जा रही है। इसके तहत परिवार की आय का 10 प्रतिशत ही फीस के रूप में सालाना लिया जाएगा।

इस अवसर पर दिग्धार बडमा में निर्माणाधीन सैनिक स्कूल के कार्य को पुनः संचालित करने, कार्तिक स्वामी मंदिर को विद्युत से लैस करने, रुद्रप्रयाग में अतिथि गृह का निर्माण करने, केदारनाथ जाने के लिए रोपवे के निर्माण करने, उज्जवला योजना द्वितीय के तहत ढाई लाख से कम आय वाले परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन वितरित करने, उत्तरकाशी में स्किल डेवलपमेंट काॅलेज की स्थापना करने की बात भी मुख्यमंत्री ने कही।

कहा कि प्रदेष में कुल 155 पुलों के निर्माण के लिए स्वीकृति दी जा चुकी है। 200 पुलों का निर्माण और किया जाना है। 2022 तक इन 355 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। नौजवानों को रोजगार से जोड़ने के लिए 50 प्रतिषत राजसहायता पर 200 बसें दी जायेंगी।

इन बसों का अनुबंध रोडवेज की बसों से किया जायेगा। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, औद्योगिक सलाहकार केएस पंवार, विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चैधरी, जिलाध्यक्ष विजय कप्रवाण, जिला प्रभारी भाजपा पण्डित राजेन्द्र अंथवाल, एसपी अजय सिंह, डीएफओ मंयक शेखर झा, सीडीओ एन एस रावत, संयुक्त मजिस्ट्रेट गौरव कुमार, बाल संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल, सीएमओ डाॅ एसके झा, उपजिलाधिकारी सदर देवानन्द, जखोली देवमूर्तियादव, डीईएसटीओ राजेश कुमार, अधिशासी अभियंता लोनिवि इन्द्रजीत बोस सहित जिलास्तरीय अधिकारी व जनता उपस्थित थे।

योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना का विधिवत रूप से दीप प्रज्जवलित कर सीएम रावत ने शुभारम्भ किया। इसके साथ ही उन्होंने जनपद के विकास के लिए 78 करोड़ 68 लाख रूपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एनएलआरएम योजना सामुदायिक निवश निधि एवं स्टार्टअप एवं स्टार्टअप फंड के अंतर्गत पांच ग्राम संगठनों, केदारनाथ प्रसाद सहकारी संघ से जुडे 13 स्वयं सहायता समूहों, पीएमजीएसवाई सिंचाई खण्ड रुद्रप्रयाग के अन्तर्गत गुलाबराय-तूना मोटर मार्ग व कोलूबैण्ड स्वांरीग्वांस मोटर मार्ग पर महिला मंगल दल द्वारा सामुदायिक काॅन्ट्रैक्टिंग के तहत अनुरक्षण कार्य के लिए चैक भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री रावत ने ओएनजीसी के सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत आजीविका परियोजना के तहत भीमसेन आजीविका स्वायत्त सहकारिता भीरी ब्लाॅक अगस्त्यमुनि में प्रोजेक्ट स्पर्श के तहत सैनेट्री नेपकिन यूनिट का उद्घाटन भी किया।

हमारे सारी न्यूजे देखने के लिए नीचे यूट्यूब बटन पर क्लिक करें

जरा यह भी पढ़े