रैप से संबंधित विवादास्पद बयान पर बीजेपी के महिला सांसद पर मुकदमा

Rupa ganguli

भारत की महिला सांसद और यूनियन सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता रूपा गांगुली पर महिलाओं और ‘रैप’ से संबंधित विवादास्पद बयान देने के बाद मुकदमा दर्ज कर दिया गया है। राज्यसभा महिला सदस्य ने कल पश्चिम बंगाल के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार की आलोचना करते हुए रैप से संबंधित विवादास्पद बयान दिया था। रूपा गांगुली ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा था कि वे सभी सांसद और उनके लोगों को जो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का समर्थन करते हैं, उन्हें केवल यह सलाह देंगी कि वे अपनी पत्नियों, बेटियों और बहूओं को ममता बनर्जी का प्रोटोकॉल लिए बिना राज्य बंगाल भेजें, और अगर वह महिलाएं यहाँ बलात्कार का निशाना बने बिना 15 दिन तक रह गईं तो फरान से आकर बात करें।
जरा इसे भी पढ़ें :  स्कूल में तस्वीर के माध्यम से धर्म विशेष पर हमला

भारतीय प्रसारण संस्था प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के मुताबिक बीजेपी की महिला विधायक रूपा गांगुली से महिलाओं के खिलाफ जनता के सामने अभद्र बातचीत करने पर 15 जुलाई को मामला दर्ज किया गया। रूपा गांगुली पर राज्य सत्तारूढ़ पार्टी ऑल इंडिया तृणमुल कांग्रेस के स्थानीय नेता की फरियाद पर कलकत्ता की नमता पुलिस स्टेशन में मुकदमा दायर किया गया। कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी का हवाला देते हुए प्रसारण संस्था ने बताया कि रूपा गांगुली से रैप से संबंधित विवादास्पद बयान देने सहित बीजीपी पश्चिम बंगाल के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के खिलाफ भी जांच शुरू कर दी गईं। पुलिस के अनुसार दिलीप घोष ने भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पश्चिम बंगाल सरकार की आलोचना करते हुए विवादित बातचीत की थी।
जरा इसे भी पढ़ें :  जीएसटी के विरोध में उत्तराखंड के बाजार बंद

गौरतलब है कि भाजपा महिला नेता रूपा गांगुली की ओर से यह बयान ऐसे मौके पर सामने आया, जब पश्चिम बंगाल सरकार गैंगरेप और रैप से संबंधित नया कानून बनाने से संबंधित काम कर रही है। पश्चिम बंगाल सरकार ने रैप से संबंधित नया कानून बनाने की तैयारी पिछले महीने राज्य के आदिवासी जिले दीनाजपोर में 3 महिलाओं को गैंगरेप का निशाना बनाए जाने के बाद की। महिलाओं के गैंगरेप के खिलाफ आदिवासी जिले में कड़ा विरोध देखने में आया, जिसके बाद राज्य सत्तारूढ़ पार्टी के स्थानीय नेताओं ने सिर्फ पुलिस को आरोपियों की गिरफ्तारी का आदेश दिया। आरोपियों की गैर गिरफ्तारी पर आदिवासियों का विरोध जारी रहा तो सत्तारूढ़ दल ने आरोपियों को गिरफ्तार न करने की जिम्मेदारी पुलिस पर डालते हुए कहा कि इसमें सरकार का कोई दोष नहीं। भारत संघ सत्तारूढ़ पार्टी बीजीपी और राज्य सत्तारूढ़ पार्टी की कड़े प्रतिद्वंद्वी माना जाता है, पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनावों में भाजपा को विफलता का सामना करना पड़ा था।
जरा इसे भी पढ़ें :  शौच करने जाती महिलाओं का फोटो लेने से रोका तो कर दी हत्या

रूपा गांगुली की गिनती भाजपा डायनेमिक महिला नेताओं में होता है। वह पार्टी की सभाओं के लिए भारत के सभी राज्यों का दौरा करती रहती हैं। उनका संबंध भी बंगाल से है। वह राजनीति से पहले प्लेबैक सिंगर और अभिनेत्री थीं, उन्होंने कई फिल्मों और नाटकों में अभिनय के जौहर दिखाए हैं। रूपा गांगुली को शानदार अभिनय से नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। उन्होंने फिल्मी करियर की शुरुआत बंगाली फिल्मों से की थी। बाद में उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों और भारतीय टेलीविजन पर यादगार भूमिका निभाए।