कांग्रेस 26 जनवरी से पूरे देश में आयोजित करेगी ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’

Congress will organize Hath Se Hath Jodo Abhiyan
बैठक को संबोधित करते नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य।

Congress will organize Hath Se Hath Jodo Abhiyan

उत्तराखण्ड में भी ग्राम व बूथ स्तर पर झंण्डा फहरा कर गांव-गांव में की जायेंगी बैठक व पद यात्रायें : करन माहरा

देहरादून। Congress will organize Hath Se Hath Jodo Abhiyan अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में कन्या कुमारी से कश्मीर तक आयोजित ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ की अपार सफलता के उपरान्त कांग्रेस पार्टी देशभर में 26 जनवरी 2023 से ‘‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’’ की शुरूआत करेगी।

‘‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’’ की तैयारी हेतु आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय, राजीव भवन, देहरादून में प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा की अध्यक्षता में पार्टी के पूर्व सांसद, सांसद प्रत्याशी 2019, विधायकगणों, पूर्व विधायकगणों, 2022 के विधानसभा प्रत्याशीगणों, पी.सी.सी. सदस्यों, प्रदेश पदाधिकारियों, जिला/महानगर अध्यक्ष/कार्यकारी अध्यक्षगणों, अनुषांगिक संगठनों, विभागों एवं प्रकोष्ठों के अध्यक्षगणों की अति आवश्यक एवं महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई जिसमें नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा, महेन्द्र सिंह पाल, विधायक राजेन्द्र भण्डारी, ममता राकेश, सुमित हृदयेश, वीरेन्द्र जाति आदि वरिष्ठ नेताओं ने प्रतिभाग किया। बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त किये।

बैठक का संचालन प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत ने किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने बैठक में उपस्थित कांग्रेसजनों को कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में चल रही भारत जोड़ो यात्रा का पूरे देश में भारी जन समर्थन मिला है जिसके चलते यात्रा की अपार सफलता के उपरान्त पार्टी नेतृत्व ने दिनांक 26 जनवरी, 2023 से पूरे देश में यात्रा का विस्तार करते हुए ‘‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’’ की शुरूआत की जा रही है।

मोदी सरकार के खिलाफ चार्जशीट बांटी जायेगी : Karan Mahara

‘‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’’ के रूप में दो माह तक चलने वाली यात्रा के तहत ब्लाक स्तर पर सभी मतदान केन्द्रों को कवर करते हुए पद यात्राओं का आयोजन करने के साथ ही गांव-गांव में झण्डा रोहण एवं कार्यकर्ता बैठकों का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर पर पदयात्राओं का नेतृत्व पार्टी के वरिष्ठ नेता करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इन यात्राओं के दौरान डोर-टू-डोर जनसम्पर्क कर जनता को राहुल गांधी की यात्रा का संदेश पहुंचाने के साथ ही मोदी सरकार के खिलाफ चार्जशीट बांटी जायेगी।

माहरा ने कहा कि अभियान के तहत वीडियो स्क्रीन के माध्यम से भारत जोड़ो यात्रा के वीडियो दिखाये जायेंगे तथा युवा कांग्रेस एवं छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा बाईक रैलियों का भी आयोजन किया जायेगा। करन माहरा ने कहा कि ‘‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’’ के तहत प्रत्येक जिला स्तर पर कार्यकर्ता मेले व सम्मेलनों का आयोजन किया जायेगा जिनमें पार्टी के सभी वरिष्ठ नेतागण प्रतिभाग करेंगे।

उन्होंने कहा कि इसके उपरान्त राज्य स्तर पर कार्यकर्ता महासंगम कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा साथ ही प्रदेश स्तर पर होने वली महारैली को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय स्तर के नेतागण संबोधित करेंगे।

महिला घोषणा पत्र का विमोचन किया जायेगा : Karan Mahara

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि राज्य स्तर पर युवा केन्द्रित भारत जोड़ो मेला कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा जिसमें भारत जोड़ो यात्रा के दृष्यों की विशाल एलईडी प्रदर्शनी के साथ ही सांस्कृतिक संगीत कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इसी कार्यक्रम के तहत पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के नेतृत्व में राजधानी में महिला मार्च निकालने के साथ ही समापन रैली में महिला घोषणा पत्र का विमोचन किया जायेगा।

प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि ओल्ड पेंशन स्कीम को सदन में उठाने वाला मैं पूरे भारत वर्ष में उत्तराखण्ड का पहला विधायक था। मैं धन्यवाद देना चाहूंगा राहुल गांधी का कि जब मैंने अपनी मुलाकात के दौरान जब यह बात उन्हें बताई तो आज उन्होंने लगभग सभी कांग्रेस शासित प्रदेशों में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करवा दी है तथा हिमाचल प्रदेश भी शीघ्र लागू करने वाला है।

उन्होंने कहा कि आज जब हिमाचल की जीत का श्रेय ओल्ड पेंशन स्कीम को दिया जाता है तो मैं गौरवान्वित महसूस करता हूं। महरा ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में मैं तीन दिन रहकर आया, राहुल गांधी ने यात्रा के दौरान जब मुझसे अंकिता भण्डारी, विपिन रावत और केदार भण्डारी का फौलोअप मांगा तो मैं हतप्रभ रह गया कि हमारे जैसे छोटे से प्रदेश के बारे में इन्हें कोन ब्रीफ करता होगा।

मैं आश्चर्यचकित इसलिए भी था कि सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक पद यात्रा करने वाले व्यक्ति को कब इतनी फुर्सत मिलती होगी कि वह हर प्रदेश के ज्वलंत मुद्दों से वाकिफ हो। दूसरी तरफ मोदी जी हैं जो केदारनाथ दर्शन को आते हैं और अंकिता भण्डारी या दूसरे पीड़ित लोगों का नाम तक नहीं लेते हैं।

सभी कांग्रेसजनों का सहयोग अपेक्षित रहेगा

माहरा ने कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि लोकसभा की पांचों सीटे जिता दीजिए मैं आपको अंतिम पंक्ति में खडा दिखूंगा। उन्होंने कहा कि आठ महीने के प्रभार में मैं एक दिन चौन से नहीं बैठा हूं कोई जिला ऐसा नही है जहां मैं दो-दो तीन-तीन बार होकर नही आया हूं सिवा पिथौरागढ़ और धारचुला को छोड़कर। हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की सफलता में भी मुझे भारत जोड़ो यात्रा की तरह आपके सहयोग की अपेक्षा है।

बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सबसे पहले राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा की सफलता के लिए बधाई दी। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि जिन क्षेत्रों में घनी आबादी हैं उनसे यात्रा की शुरुआत की जाए जिसमें सभी कांग्रेसजनों का सहयोग अपेक्षित रहेगा।

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान राज्य सरकार की असफलताओं तथा हाकम सिंह जैसे भ्रष्टाचारियों के मुद्दों पर राज्य सरकार को घेरा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा की राज्य सरकार मुस्लिम यूनिवर्सिटी के झूठ से पैदा हुई है भाजपा ने विधानसभा चुनाव में प्रदेशभर में केवल इस झूठ को फैलाने का काम कर जनता को बरगलाने का काम किया।

इन यात्राओं के माध्यम से भाजपा के झूठ को भी बेनकाब करना है। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि आज देश को धर्म, जाति, सम्प्रदाय कई मायनों में बांटा जा रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी जी की भारत जोड़ो यात्रा ने देश की जनता को जोड़ने का काम किया है। हमें भाजपा की बांटो और राज करों की नीति के खिलाफ सवालों के रूप में संकलन के तौर पर एक बुकलेट तैयार कर हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के दौरान बांटनी चाहिए।

हमें 2014 से पहले और बाद के भाजपा द्वारा जनता से कियेझूठे वादे जनता को याद दिलाने होंगे। पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा ने कहा राहुल गांधी जी द्वारा भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दिये गये संदेश में नफरत और घृणा छोड़ने का आह्रवान किया है।

कांग्रेस संगठन को गरीब व पीड़ितों के साथ खड़ा होना होगा : Karan Mahara

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उनके संदेश को गांव-गांव तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस संगठन को गरीब व पीड़ितों के साथ खड़ा होना होगा। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि हमें हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के दौरान भाजपा की जन विरोधी नीतियों, झूठ एवं भ्रष्टाचार का पर्दाफास करना है।

उन्होंने कहा कि क्या भाजपा आज तक इस बात को साबित कर पाई कि हमारे किसी नेता ने किसी भी सार्वजनिक मंच से मुस्लिम यूनिवर्सिटी की घोषणा की। यदि भाजपा यह साबित नहीं कर पाई तो इससे सिद्ध हो गया है कि भाजपा के कार्यकर्ता ही नहीं उसके शीर्ष नेता भी झूठ परोसते हैं हमें कार्यक्रम के दौरान भाजपा के इस झूठ को भी उजागर करना होगा।

विधायक राजेन्द्र भण्डारी ने कहा कि पार्टी संगठन सर्वाेपरि है हमें संगठित होकर भाजपा की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ लडना होगा आपसी मतभेदों से कुछ भी हांसिल नहीं होगा। विधायक सुमित हृदयेश ने कहा कि हमें हिमाचल प्रदेश से सीख लेनी होगी तथा जनहित के मुद्दों पर राजनीति करनी होगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में अधिकारी निरंकुश हो चुके हैं तथा वे जनप्रतिनिधियों के फोन तक उठाने को राजी नहीं हैं। विधायक ममता राकेश ने सुझाव देते हुए कहा कि कार्यक्रमों के लिए जिलेवार बैठकों का आयोजन किया जाय।

जरा इसे भी पढ़े

विद्युत दरों में प्रस्तावित वृद्धि के निर्णय को शीघ्र वापस लिये जाये
उत्तराखंड मूल के युवाओं के साथ छल कर रहा मत्स्य विभाग : करन माहरा
हिमाचल की जीत पर कांग्रेस ने मनाया जश्न