नये मोटर व्हीकल एक्ट से आम आदमी को हो रही समस्याएं

Common man facing problems to new motor vehicle act
कांग्रेस कार्यकर्ता नये मोटर व्हीकल एक्ट को लेकर डीएम से मिलते हुए।

Common man facing problems to new motor vehicle act

देहरादून। Common man facing problems to new motor vehicle act कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष ताहिर अली के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक प्रतिनिधिमण्डल ने जिलाधिकारी देहरादून से मुलाकात कर केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा बनाये गये नये मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों में किये गये बदलाव से आम आदमी को हो रही समस्याओं से अवगत कराते हुए समस्याओं के समाधान की मांग की।

जिलाधिकारी देहरादून को सौंपे ज्ञापन में कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष ताहिर अली ने कहा कि केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा नागरिकों की सुरक्षा की दृष्टि से मोटर व्ही्रकल एक्ट के नियमों में बदलाव करते हुए कड़े नियम बनाये गये हैं जिसका हम स्वागत करते हैं|

परन्तु इसी के साथ परिवहन विभाग से यह भी अनुरोध करना चाहते हैं कि परिवहन विभाग द्वारा दुपहिया चालकों के हेल्मेट न होने की स्थिति में भारी जुर्माने की व्यवस्था की गई है परन्तु सड़क पर लगने वाले जाम के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया गया है।

जब से परिवहन के नियमों में बदलाव किया गया है तब से अक्सर देखा जा रहा है कि परिवहन संचालन में लगे सुरक्षा कर्मियों का ध्यान ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने से अधिक चालान काटने में लगा हुआ है जिससे जगह-जगह सड़कों पर जाम की स्थिति बनी हुई है तथा आम जनता को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

लोगों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा

अतः सड़कों पर सुगम परिवहन संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। परिवहन विभाग द्वारा सभी प्रकार के वाहनों के लिए प्रदूषण जांच सर्टिफिकेट को अनिवार्य किया गया है, परन्तु राजधानी देहरादून सहित सभी शहरों में प्रदूषण जांच केन्द्रों की समुचित व्यवस्था न होने से लोगों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदूषण जांच केन्द्रों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। लगातार हो रही भारी बरसात के कारण सड़कों की स्थिति जर्जर हो रखी है तथा सड़कों पर बड़े-बड़े गढ्डे होने से आये दिन दुर्घटनायें हो रही हैं।

वाहन चालकों के लिए कड़े नियम बनाते समय सड़क पर विभागीय खामियों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया गया है और न ही इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

अतः सड़कों की व्यवस्था सुधारने के साथ-साथ विभागीय खामियों के कारण होने वाली दुर्घटना के लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर जुर्माना तथा दुर्घटना पीडित को उचित मुआबजे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

आम जनता से अवैध वसूली की संभावना बनी

परिवहन संचालन के नये नियमों के अनुरूप नये नियमों को तोड़ने वालो पर भारी जुर्माने की व्यवस्था की गई है जिससे भविष्य में चालान के नाम पर आम जनता से अवैध वसूली की संभावना बनी हुई है।

अतः अलग-अलग मापदण्डों के लिए जुर्माने की राशि को कम किया जाय। कांग्रेस पार्टी ने जनहित में उक्त के संदर्भ में आवश्यक कार्रवाई की मांग की है।

ज्ञापन देने वालों में अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष ताहिर अली, महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, विनोद कुमार, संजय कुमार, अकबर सिद्धिकी, मुस्तकीम, असलम, मौ0 शाहिद, शमसाद सिद्धिकी, सोहिल सिद्धिकी, महताब आलम, चन्द्र मोहन ठाकुर, मोहसिन सिद्धिकी, नाहिद हुसैन, वसीम सिद्धिकी, साहिद अंसारी, जमशेद अली आदि शामिल थे।

जरा इसे भी पढ़ें

जम्मू कश्मीर-हिमाचल सीमा के पास आए भूकंप के तेज झटके
पॉलिटेक्निक द्वितीय वर्ष के छात्र ने खुदकुशी की
जेठमलानी के निधन पर अधिवक्ता व बुद्धिजीवी तबके में शोक