बादल फटने से अफरा तफरी, मचा तांडव

Cloud burst at chaka village

Cloud burst at chaka village

रुद्रप्रयाग। Cloud burst at chaka village अगस्त्यमुनि में बीती देर रात्रि अतिवृष्टि होने से बसंत बिहार, विजयनगर, बैंक कालोनी के कई घरों एवं दुकानों में पानी के साथ मलबा घुसने से भारी नुकसान हो गया।

वहीं सिल्ली बाजार के ठीक सामने चाका गांव में बादल फटने से तीन आवासीय भवन, दो गोशालाओं के साथ एक चक्की भी तबाह हो गई। एक भैंस मलबे में दब गई, जबकि एक गाय घायल हो गई।

रातभर पूरे क्षेत्र में अफरातफरी का महौल रहा। लोग घरों से बाहर निकलकर एक दूसरे की खोज खबर लेते रहे। समय पर सूचना देने के बाद भी पुलिस एवं प्रशासन की टीम मौके पर एक घण्टे देर से पहुंची, जिससे लोगों मे आक्रोश देखा गया।

Cloud burst at chaka village
अगस्त्यमुनि में घर में घुसे मलबे को साफ करते बच्चे।

रुद्रप्रयाग के विधायक भरत सिंह चौधरी एवं केदारनाथ विधायक मनोज रावत सहित प्रभारी पुलिस अधीक्षक राजेश भट्ट ने मौके का मुआयना किया और प्रभावित परिवारों, दुकानदारों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया।

घरों की चहारदीवारी टूट गई

अगस्त्यमुनि नगर पंचायत क्षेत्र के बसंत बिहार इलाके में पूर्व विधायक शैलारानी रावत के घर सहित दर्जन भर घरों में पानी भरने से अफरा-तफरी मच गई। कई घरों की चहारदीवारी टूट गई तो कईयों ने पानी भरने के बाद सुरक्षा के लिहाज से खुद अपनी दीवार तोड़ी।

इसके बाद यह पानी केन्द्रीय विद्यालय से घुस गया और कई कक्षों में कम्प्यूटर, प्रयोगशाला में उपकरणों को नुकसान पहुंचा। चिल्ड्रन एकेडमी इंटर काॅलेज में भी पानी घुसने से एक कमरा क्षतिग्रस्त हो गया, जबकि कम्प्यूटर खराब हो गये।

भारतीय स्टेट बैंक में भी पानी भरने से कई उपकरण खराब हो गये, जिससे आज कोई लेन-देन नहीं हो पाया। बैंक काॅलोनी में अम्मा भोजनालय सहित कई घरों-दुकानों में पानी भरने से काफी नुकसान हुआ है।

अगस्त्यमुनि स्टेडियम की दीवार टूटने से लाइब्रेरी जाने का रास्ता क्षतिग्रस्त हो गया है। विजयनगर के बीचों बीच बहने वाले गधेरे में भारी मात्रा में मलबा आया, लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग पर निकासी तंग होने से इसका मलबा बाजार में फैल गया।

जिससे करीब पचास से अधिक दुकानों में मलबा घुस गया। इससे दुकानदारों को लाखों का नुकसान झेलना पड़ गया। वहीं मलबे में आधे दर्जन दुपहिया वाहन दब गये। शाम तक दुकानदार, एसडीआरएफ व पुलिस, पीआरडी के जवान दुकानों, घरों व नालियों से मलबा साफ करते रहे।

एक ट्रक मलवे में धंस गया

पेट्रोल पम्प के पास भी भारी मलबा आने से एक ट्रक मलवे में धंस गया। वहीं सौड़ी में एक पेड़ के टूटने से एक अन्य ट्रक छतिग्रस्त हुआ। साथ ही जिला पंचायत का शौचालय भी छतिग्रस्त हो गया। पुराना देवल गधेरे में भी ताली-बगर अनुसूचित जाति बस्ती में अफरा-तफरी का माहौल रहा।

ग्रामीणों ने रतजगा किया और घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों की ओर भाग गये। पूर्व प्रधान कुंवर लाल आर्य ने इस आपदा का कारण बाईपास मार्ग के मलबे को बताया है। बस्ती में बढ़ते खतरे को देखते हुए पूर्ण विस्थापन की मांग की है।

इस घटना की सूचना मिलने पर केदारनाथ के विधायक मनोज रावत, रुद्रप्रयाग के विधायक भरत सिंह चौधरी, बदरीकेदार मंदिर समिति के उपाध्यक्ष अशोक खत्री, नगर पंचायत अध्यक्ष अरुणा बेंजवाल, व्यापार संघ अध्यक्ष मोहन रौतेला, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय कप्रवाण।

कांग्रेस ब्लाॅक अध्यक्ष हरीश गुसाईं, नगर अध्यक्ष भूपेंद्र राणा, नपं सभासद उमा प्रसाद भट्ट, एडीएम अरविंद पाण्डे, एसडीएम सदर, सीओ जीएल कोहली आदि ने प्रभावितों से मिलकर उन्हें ढंाढस बंधाया और हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। वहीं प्रभावितों ने शासन प्रशासन से क्षतिपूर्ति व मुआवजा देने की मांग की है।

IAS /PCS का काॅम्पटिशन जल्दबाजी का नही : Sushil kumar singh

जरा इसे भी पढ़ें

18 महिलाओं तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया
अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति में हुई भारी लापरवाही
दून अस्पताल में पैथोलॉजी लैब को चौबीस घंटे खुला रखने की तैयारी