07 नवम्बर से केन्द्रीय सूचना आयोग वार्षिक सम्मेलन

नई दिल्ली । केन्द्रीय गृह मंत्राी राजनाथ सिंह 07 नवम्घ्बर को दो दिवसीय ग्यारहवें केन्द्रीय सूचना आयोग वार्षिक सम्मेलन का शुभारम्भ करेंगे। सम्मलेन में रेलवे में आरटीआई, डीओपीटी द्वारा आरटीआई वेब पोर्टल, सार्वजनिक क्षेत्रा के उपक्रमों और बैंकिंग/बीमा में आरटीआई, आरटीआई पर शोध् पत्रा और राज्यो में आरटीआई पर विभिन्न सत्रों का आयोजन किया जाएगा।
केंद्रीय पूर्वाेत्तर क्षेत्रा विकास राज्घ्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) जितेन्द्र सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। सम्घ्मेलन के दौरान श्री सिंह ई-कोर्ट साॅफ्रटवेयर का शुभारंभ करेंगे।इस साॅफ्रटवेयर का वर्तमान में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र के सहयोग से केन्द्रीय सूचना आयोग में कार्यान्वयन किया जा रहा है।
रेलवे में आरटीआई सत्रा के दौरान रेलवे में आरटीआई के क्रियान्वयन के अनुभवों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रमों में आरटीआई के सत्रा के दौरान विभिन्घ्न उपक्रमों जैसे एनटीपीसी, एनएचपीसी लिमिटेड, आरईआईएल और सीपीएसई में आरटीआई के क्रियान्घ्वयन पर विचार-विमर्श होगा। आरबीआई, एसबीआई, पीएफआरडीए, आईआरडीएआई और एलआईसी में आरटीआई के कार्यान्घ्वयन पर भी एक सत्रा में चर्चा की जाएगी।