चीकू से करें कई गंभीर रोग दूर

Chiku good for health
Chiku good for health

क्या आपको थकान या आंख की परेशानी हैं तो आप चीकू रोज खाना शुरू कर दे। इसमें प्राप्त मिलरल्स, विटामिन एवं फाइबर हमारे शरीर में रोगो से लड़ने की क्षमता को बढ़ता है ( Chiku good for health )।

चीकू के फल के बीज को पीसकर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के साथ बाहर निकल जाती है। चीकू में विटामिन ए एवं बी भरपूर मात्रा में मिलता हैं जो कैंसर के खतरे से बचाने का काम करता हैं, इसमें मौजूद एंटीआॅक्सडेंट, फाइबर एवं अन्य पोषक तत्व भी पाये जाते हैं जो आपके कैंसर सेल्स बनने से रोकता है।

Chiku

चीकू में विटामिन ए की मात्रा में पाया जाता हैं एवं ये हमारे आंख को स्वस्थ बनाए रखता है। चीकू में कई ऐसे एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक एवं एंटी-बैक्टीरियल के गुण मिलते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया आने से रोकता है।

इसमें ग्लूकोज पाया जाता है जो सेहत को एनर्जी देने का काम करता है जो लोग रोज एक्सरसाइज करते हैं तो उन्हे ऊर्जा की बहुत ही जरूरत होती है।

यह फल दिमाग को शांत रखने में मदद करता हैं एंव तनाव को भी कम करता है। क्या आपकी हड्डियां कमजोर है तो आप आज से ही चीकू खाना शुरू कर दे। इसमें कैल्शियम फास्फोरस एंव आयरन की भरपूर मात्रा होती हैं जो आपके हड्डियो के लिए जरूरी होता है।

चीकू में लेटेक्स अच्छी मात्रा में मिलता है जो दांतो के कैविटी को भरने में प्रयोग किया जाता है। कब्ज में चीकू खाने से कब्ज में राहत मिलता है।

जरा इसे भी पढ़ें :