वरिष्ठ पत्रकार जितेन्द्र अंथवाल और विकास गुसाईं को उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए चारुचंद्र चंदोला सम्मान

Charuchandra Chandola Award

Charuchandra Chandola Award

देहरादून। Charuchandra Chandola Award उत्तराखंड में प्रतिवर्ष उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए दिए जाने वाले प्रतिष्ठित सम्मान चारुचंद्र चंदोला से वरिष्ठ पत्रकार जितेन्द्र अंथवाल और विकास गुसाईं नवाजे गये। दोनों ही पत्रकारों को यह सम्मान उनकी उल्लेखनीय पत्रकारिता व जनसहभागिता के लिए दिया गया।

वरिष्ठ पत्रकार जितेन्द्र अथंवाल वर्तमान में उत्तराचंल प्रेस क्लब के अध्यक्ष हैं। वरिष्ठ पत्रकार जितेन्द्र अथंवाल ने 29 सितंबर 1993 को पत्रकारिता में कदम रखा था। वरिष्ठ पत्रकार जितेन्द्र अथंवाल ने उत्तराखंड आंदोलन को आगाज़ से अंजाम तक समूचा कवर किया और पत्रकारिता के साथ-साथ आंदोलन में सीधे तौर पर कभी प्रत्यक्ष-कभी परोक्ष भागीदारी की।

2005 में पहली बार प्रेस क्लब महामंत्री के तौर पर राजधानी में सचिवालय कांड के विरोध में 12 दिन तक चले पत्रकारों के अब तक के सबसे बड़े और लंबे आंदोलन को लीड किया। कोविड कि खिलाफ जंग में 2020 और 21 में पत्रकारों और जनसहभागिता का मॉडल विकसित कर ‘मिलकर लड़ेंगे ये जंग‘ नाम से मुहिम को संचालित किया।

वरिष्ठ पत्रकार विकास गुसाईं को पत्रकारिता करते हुए 18 वर्ष से अधिक का समय हो गया है। वरिष्ठ पत्रकार विकास गुसाईं ने अपनी धारधार लेखनी के जरिए जनहित से जुड़े मुददों को प्रमुखता से उठाया।

इसके साथ ही अपने खबरों के जरिए तंत्र में छिपे भ्रष्टाचार, घपले-घोटालों को उजागर करने का काम किया। गौरतलब है कि स्व. चारुचंद्र चंदोला स्मृति समिति पत्रकारों और समाज में उल्लेखनीय कार्य करती है।

चारुचंद्र चंदोला उत्तराखंड के खांटी पत्रकार और साहित्यकार थे। उन्होंने 1958 में मुंबई में टाइम्स आफ इंडिया से पत्रकारिता की शुरुआत की और इसके बाद लगभग 50 साल तक युगवाणी से जुड़े रहे। उन्होंने अमर उजाला, आज समेत कई प्रमुख समाचार पत्र-प़़त्रिकाओं में कार्यरत रहे। उन्होंने कई कविता संग्रह और कहानियां लिखीं।

जरा इसे भी पढ़े

बॉलीवुड अभिनेता गुलशन ग्रोवर ने तुलाज इंस्टीट्यूट के छात्रों को किया संबोधित
भद्रराज मेले के लिए राजकीय मेले की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी : सीएम
तालाब की भूमि पर बने तीन मकानों को किया ध्वस्त