चार धाम के नाम और विवरण

Chardham Name and Details
Chardham Name and Details

पुरी भारत के पूर्व में ओडिशा राज्य में स्थित है। पुरी देश के पूर्वी भाग के सबसे पुराने शहरों में से एक है। यह बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है|पुरी के मुख्य देवता श्री कृष्ण है,जो भगवान जगन्नाथ के रूप में दुनियाभर में मशहूर हैं ( Chardham Name and Details )।

यह भारत में एकमात्र मंदिर है, जहां भगवान कृष्ण की बहन सुभद्रा, अपने भाइयों, भगवान जगन्नाथ और भगवान बालभद्र के साथ पूजी जाती है यहां का मुख्य मंदिर 1000 वर्ष पुराना है और इस मंदिर की स्थापना राजा चोडा गंगा देव और राजा तृतीआंग भीम देव ने की थी।

गोवर्धन मठ नगर में स्थित है, जो आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा स्थापित किये गए चार प्रमुख संस्थानों में से एक है या हम इसे आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित मठ भी कहते है। ब्रह्मा, विष्णु और महेश्वर तीनों एक ही समय में सभी जगह एक साथ हैं।

कल युग में पुरी में जगन्नाथ मंदिर के रूप श्रीमंदिर में जगन्नाथ -विष्णु, बालभद्र-महेश्वर और सुभद्रा-ब्रह्मा का एक साथ होना यह उड़िया के लोगों के लिए यह सम्मान की बात है, पुरी में यह एक विशेष दिन होता है उस दिन सभी लोग मिलकर जश्न मनाते है|

शहर का नाम “द्वार” शब्द से मिला

Chardham Name and Details

रामेश्वरम भारत के दक्षिण में तमिलनाडु राज्य में स्थित है। यह भारतीय प्रायद्वीप के बहुत ही किनारे पर मन्नार की खाड़ी में स्थित है, किंवदंतियों के अनुसार, यह वह जगह है जब भगबान राम कि पत्नी सीता जी को लंका के शासक रावण के द्वारा अपहरण कर लिया गया था, तब भगवान राम अपनी पत्नी सीता को बचाने के लिए अपने भाई लक्ष्मण और भक्त हनुमान के साथ श्रीलंका पहुंचने के लिए एक पुल (राम सेतू) का निर्माण किया था।

द्वारिका भारत देश के पश्चिम में गुजरात राज्य में स्थित है| इस शहर का नाम “द्वार” शब्द से मिला है जिसका अर्थ संस्कृत भाषा में “द्वार” है। जहां गोमती नदी अरब सागर में विलीन हो जाती है वहां यह संगम स्थित है। हालांकि, यह नदी गोमती एक ही गोमती नदी नहीं है यह गंगा नदी की सहायक नदी है।

जरा इसे भी पढ़ें