अगर सच्चा प्यार खोजने हो तो सबसे पहले यह काम करें

Lover-boy-and-girl

बर्मिंघम। प्यार की तलाश में मारे-मारे फिरने वाले युवा यह सोचकर हलकान होते रहते हैं कि आखिर वे ऐसा किया करे कि उनकी मुराद पूरी हो जाये। सोशल मीडिया वेबसाइट रीडिट पर हाल ही में एक दिल जले ने यही सवाल कुछ यूं उठा दिया ‘आप में से जो लोग कभी महसूस करते थे कि वे पूरी उम्र सच्चे प्यार से वंचित रहेंगे लेकिन फिर उन्हें अंततः अपना आइडियल मिला, वह जरा बताएँ तो सही कि यह कैसे संभव हुआ? प्लीज मुझे भी कोई सलाह दें।’
इस सवाल के जवाब में कई अच्छे सुझावों की बाढ़ आ गई। दिलचस्प बात यह है कि उनमें सबसे दिया जाने वाला सलाह था कि आप कोई अच्छा आदत अपनाए क्योंकि यह न केवल आपको खुशी का एहसास दिलाएगा बल्कि अपने सामाजिक मेलजोल बढ़ाएगा और लिंग विरोधी नजर में आपको आकर्षक बनाएगा।
जरा इसे भी पढ़ें : नाखून चबाना व्यक्ति के बारे में क्या दर्शाता है?

एक साहब ने अपने व्यावहारिक अनुभव के बिना पर सलाह देते हुए लिखा ‘एक खोज में मारे-मारे फिर ना छोड़ कर खुद पर ध्यान दीजिए। जिम जाएं और व्यायाम कीजिए। जब आप खुद को अच्छा और आकर्षक बनाएंगे तो लोग खुद अपकी ओर आकर्षित होंगे। और हाँ कोई अच्छी आदत अपनाना मत भूल जाएगा।’ इसी तरह का सुझाव देते हुए एक और साहब ने लिखा ‘जब आप अकेले हों तो उस वक्त को अच्छा समझिए और उसे खुद पर खर्च कीजिये। आपको कोई न भी मिला तो कम से कम आप खुद को परफेक्ट जरूर बना लेंगे। अधिक संभावना यही है कि आपकी मुराद जरूर पूरी हो जाएगी।’
एंड्रयू डोनाल्ड नामक उपयोगकर्ता ने सुझाव दिया कि आपको जो भी मिलें उसे अपने हमसफर के रूप में मत देखो। लोगों को दोस्त बनाने की कोशिश करें लेकिन प्रत्येक को जीवन साथी बनाने की कोशिश में मत रहें। ऐसे लोग आपसे नराज होते चले जाएंगे। जब आप उन्हें केवल दोस्त बनाना चाहेंगे तो लंबे फैलोशिप की संभावना भी बढ़ जाएंगे।
जरा इसे भी पढ़ें : इस बिजनेसमैन ने अपनी बेटी की शादी में लुटा दिये 1 अरब

शानिया ओकी नामक महिला उपयोगकर्ता कहना था कि महिलाओं के पास रहें और उन्हें खुश करने वाली बातें करे। यदि कोई महिला अपकी बातों से खुश होगी तो अपकी ओर आकर्षित होगी। खुद पर अधिक ध्यान दें और अपनी शारीरिक आकर्षण को बढ़ाने की कोशिश कीजिए। अकेलेपन से निराश होकर खुद को अलग-थलग न करें। अगर आप कोई अच्छी आदत बनाएंगे तो यह आपको मानसिक ताजगी और खुशी भी देगा और दूसरों से मिलने के अवसर भी।
जरा इसे भी पढ़ें : अजीबोगरीब पालतू छिपकली सोशल मीडिया पर हो रही वायरल क्या आपने देखा?