2016 फिल्मों का खेल, कुछ पास तो कुछ फेल

मुंबई । हर साल की तरह कारोबार के लिहाज से बाॅलीवुड के लिए साल 2016 तमाम रंगों से सराबोर रहा। बड़े सितारों से सजी बड़े बजट की फिल्मों की बातें करें, तो कुछ फिल्मों ने बाॅक्स-आॅफिस पर कामयाबी का परचम लहराया, तो कुछ बड़ी फिल्मों की नैया डूब गई। सिक्वल फिल्मों मे ज्यादातर का हाल बुरा रहा। आॅपफ बीट फिल्मों में कई फिल्मों ने दर्शकों को चैंकाया और उनको तारीफ और कामयाबी दोनों हासिल हुई। आंकड़ों के खेल को देखा जाए, तो बालीवुड में 2016 के दौरान 200 से ज्यादा फिल्में रिलीज हुईं, इनमें से 50 के लगभग फिल्में बड़े बजट की रहीं, जिनमे से कुछ को कामयाबी मिली, तो कुछ को नाकामयाबी मिली। ये भी नहीं भूला जा सकता कि साल के आखिरी दो महीनों में नोटबंदी के सरकारी फैसले ने बाॅलीवुड के कारोबार की कमर तोड़ दी और आमिर खान की दंगल को छोड़ दिया जाए, तो नोटबंदी के चलते कई फिल्मों को असपफलता का मुंह देखना पड़ा। सफलता का परचम लहराने वाली फिल्में इस साल सफलता पाने वाली बड़े बजट की फिल्मों में सुल्तान और दंगल के साथ साथ ए दिल है मुश्किल, नीरजा, एयरलिफ्ट, रुस्तम, हाउसफुल 3, एमएस धोनी, बागी, कपूर एंड संस, उड़ता पंजाब, पिंक, डियर जिंदगी के नाम प्रमुख रहे। यशराज में बनी सुल्तान साल की इकलौती फिल्म रही, जिसने 300 करोड़ से ज्यादा का कारोबार करके सफल फिल्मों में टाॅप पर जगह बनाई। साल के आखिर में रिलीज हुई आमिर खान की दंगल ने बाॅक्स-आॅफिस पर तेज शुरुआत की है और अब तक 150 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर चुकी है। फिल्म का 200 करोड़ का आंकड़ा पार करना तय है। 300 करोड़ के क्लब में ये फिल्म जगह बना पाएगी या नहीं, ये आने वाला वक्त बताएगा। अभी तक के आंकड़ों में सुल्तान के बाद दंगल साल की दूसरी सबसे बड़ी कामयाब फिल्म बन चुकी है।

सौ करोड़ की कमाई का क्लब अब फिल्मों की कामयाबी का सिंबल बन चुका है। इस क्लब में इस साल करण जौहर की ए दिल है मुश्किल और अजय देवगन की शिवाय, जिनका दीपावली पर मुकाबला हुआ के अलावा साजिद नडियाडवाला की हाउसफुल 3, नीरज पांडे की एमएस धोनी, रुस्तम, एयरलिफ्ट की एंट्री हुई। इस क्लब से अलग देखा जाए, तो नीरजा, पिंक, डियर जिंदगी, उड़ता पंजाब, बागी, कपूर एंड संस जैसी फिल्में भले ही सौ करोड़ के क्लब से दूर रही हों, लेकिन इन फिल्मों को सराहा गया और बाॅक्स-आॅफिस पर इन फिल्मों की कमाई अच्छी रही। यशराज की दो फिल्मों का जिक्र करना जरुरी हो जाता है, जिनको कमाई के मामले में तो कामयाबी मिली, लेकिन उनको पसंद ज्यादा नहीं किया गया। इन फिल्मों में आदित्य चोपड़ा की बेफिक्रे और मनीष शर्मा की पफैन रही। दोनों फिल्मों का कारोबार 80 करोड़ के आसपास रहा, जबकि इतना ही फिल्मों का बजट रहा। इन फिल्मों को औसत सफलता पाने वाली फिल्मों में रखा जा सकता है। औसत कामयाबी वाली फिल्मों में सरबजीत, ढिशूम, सनम रे, घायल वंस अगेन, बार बार देखो फिल्मों के नाम आए हैं। असफलता के गर्त में समाने वाली फिल्में इस लिस्ट में आकर सबसे ज्यादा चैंकाने वाली फिल्म आशुतोष गोवारिकर की मोहनजोदारो रही। किसी ने नहीं सोचा था कि जोधा अकबर की कामयाबी के बाद उनकी और रितिक रोशन की जोड़ी की फिल्म इतनी बुरी तरह से असफल रहेगी। इसी तरह से राकेश मेहरा की फिल्म मिर्जियां की नाकामयाबी ने भी झटका दिया। आर बाल्की की की एंड का का नाम भी साल की बड़ी असपफल फिल्मों में आना झटका रहा। गजनी वाले आर मुरगादाॅस की अकीरा, प्रकाश झा की जय गंगाजल, इंद्र कुमार की ग्रेट ग्रैंड मस्ती, अनुराग कश्यप की राघव रमन, सुजाय घोष की कहानी 2, विपुल शाह की फोर्स 2, निशिकांत कामत की राकी हैंडसम और मदारी, एकता कपूर की अजहर, अभिषेक कपूर की फितूर, फरहान अख्तर की राक आॅन 2, रेमो डिसूजा की ए फ्लाइंग जट्ट उन फिल्मों की लिस्ट में रहीं, जिनमें बजट की कोई कमी नहीं थी।

औसतन 50 करोड़ वाले बजट की इन फिल्मों को बाॅक्स-आॅफिस पर असपफलता का बड़ा मुंह देखना पड़ा। नवम्बर-दिसम्बर में रिलीज होने वाली फिल्मों में से दंगल को छोड़कर बाकी फिल्मों को नोटबंदी से जोड़ा गया, जो गलत नहीं था, लेकिन ये भी कहा जाना चाहिए कि अगर नोटबंदी नहीं होती, तो भी इन फिल्मों का भला नहीं होता, क्योंकि फिल्मों के तौर पर ही ये बुरी फिल्में बनी थीं। आॅपफ बीट फिल्मों की हलचल आॅफ बीट या कहा जाए कि कम बजट की फिल्में अक्सर चैंकाने का काम करती हैं। हर साल कुछ फिल्में ऐसी जरुर होती हैं, जिनको भले ही बाॅक्स-आॅफिस पर कोई बड़ी कामयाबी न मिलती हो, लेकिन फिल्मों के तौर पर वे दर्शकों को प्रभावित करने में कामयाब होती हैं। 2016 की ऐसी फिल्मों में हंसल मेहता की अलीगढ़, स्वारा भास्कर की निल बटे सन्नाटा, जूही चावला की चाॅक एंड डस्टर सहित कई फिल्मों के नाम हैं। मनोज वाजपेयी की ट्रैफिक, अनु मेनन की वेटिंग रुम के नाम भी इसी लिस्ट में रहे। सिक्वल फिल्में बेहाल बाॅलीवुड में इस बात पर कारोबार के जानकार भी हैरान हैं कि इस वक्त जहां ज्यादातर निर्माता-निर्देशक सिक्वल के पीछे दौड़ रहे हैं, सन 2016 के दौरान सिक्वल बनी ज्यादातर फिल्मों का हाल बुरा रहा। इस दौरान 12 के लगभग सिक्वल फिल्में रिलीज हुई, जिनमें से बाॅक्स-आॅफिस पर सिपर्फ हाउसफुल 3 को कामयाबी मिली। बाकी फिल्मों में से ज्यादा का बैंड बज गया।

नाकाम रही सिक्वल फिल्मों में फोर्स 2, राॅक आॅन 2, कहानी 2, तुम बिन 2, घायल रिटर्न, ग्रेट ग्रैंड मस्ती, जय गंगाजल, राज रीबूट का हाल बुरा रहा। कहा नहीं जा सकता कि इन नतीजों से बाॅलीवुड के निर्माता क्या सबक सीखेंगे, क्योंकि इस वक्त 24 से ज्यादा सिक्वल फिल्मों पर काम किया जा रहा है। बायोपिक फिल्मों का दौर 2016 का साल इस बात के लिए खास तौर पर याद रखा जाएगा कि इस दौरान बायोपिक फिल्मों की बहार छाई रही। असली जीवन से प्रेरित होकर बनी फिल्मों को इस साल बाॅक्स-आॅफिस पर बड़ी कामयाबी मिली। इन फिल्मों में हरियाणा के पहलवान महावीर फोगट और उनकी बेटियों की जिंदगी पर बनी आमिर खान की फिल्म दंगल के अलावा नीरजा, सरबजीत, एमएस धोनी, अलीगढ़, एयरलिफ्ट और रुस्तम फिल्मों को बड़ी कामयाबी मिली, लेकिन कुछ ऐसी फिल्मों को नाकामयाबी का मुंह भी देखना पड़ा। क्रिकेटर मो. अजहरुद्दीन की जिंदगी पर बनी फिल्म अजहर, इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिखों की हत्याओं पर बनी 31 अक्टूबर, बाल धावक बुधिया सिंह की जिंदगी पर बनी फिल्म और खूंखार डाकू वीरप्पन को लेकर बनी रामगोपाल वर्मा की फिल्म इस लिस्ट में रहीं, जिनको पसंद नहीं किया गया। खेलों और खिलाड़ियों की फिल्मों का दौर जहां पिछले सालों में मैरी काॅम और मिल्खा सिंह की जिंदगी पर बनी फिल्मों को कामयाबी मिली, तो इस साल आमिर खान की दंगल और सलमान की फिल्म सुल्तान ने कामयाबी के इस सिलसिले को आगे बढ़ाया।

एमएस धोनी पर बनी फिल्म भी कामयाबी के साथ जुड़ी, लेकिन अजहर, साला खड़ूस, बुद्धिया सिंह पर बनी फिल्मों को सफलता नहीं मिली। आने वाले वक्त में 12 ऐसी फिल्मों को देखा जाएगा, जो खेलों और खिलाड़ियों पर बन रही हैं। बाॅक्स 1 एक नजर में हिट-फ्लाॅप सुपर हिट सुल्तान, दंगल, हिट एयरलिफ्ट, नीरजा, कपूर एंड संस, बागी, हाउसफुल, 3 उड़ता पंजाब, रुस्तम, पिंक, एमएस धोनी, ए दिल है मुश्किल, शिवाय, डियर जिंदगी, औसत सफलता फैन वजीर क्या कूल हैं हम मस्तीजादे घायल वंस अगेन सनम रे की एंड का सरबजीत ढिशूम हैप्पी भाग जाएगी बेफिक्रे फ्लाॅप साला खड़ूस सनम तेरी कसम फितूर अलीगढ़ जय गंगाजल तेरा सुरुर तीन फैन राकी हैंडसम अजहर दो लब्जों की कहानी रमन राघव ग्रेट ग्रैंड मस्ती मदारी मोहनेजोदारो ए फ्लाइंग जट्ट अकीरा के अली बार बार देखो राज रीबूट बैंजो मिर्जियां राॅक आॅन 2 फोर्स 2 कहानी 2 वजह तुम हो बाक्स 2 टाॅप 10 सुल्तान – 300.25 दंगल – 155.76 एसएमएस धोनी – 132.85 एयरलिफ्ट – 128.10 रुस्तम – 127.13 ए दिल है मुश्किल – 112.14 हाउसफुल 3 – 109.04 शिवाय – 100.05 पफैन – 84.10 नीरजा – 75.61 बागी – 73.64 10 बड़ी निराशा मिर्जियां- 6.73 राक आॅन – 2 10.10 फितूर- 19.28 राकी हैंडसम – 25.15 अकीरा – 26.13 बार बार देखो – 29.40 जय गंगाजल – 32.63 अजहर – 33.03 वजीर – 41.02 मोहनेजो दारो – 57.42 बाॅक्स 3 करोड़ी क्लब की फिल्में सुल्तान – 300.25 100 करोड़- दंगल – 155.58 एयरलिफ्ट – 128.10 हाउसपफुल 3 – 109.04 रुस्तम – 127.13 एसएमएस धोनी – 132.85 ए दिल है मुश्किल – 112.14 शिवाय – 100.05 बाॅक्स 4 आफबीट फिल्में अलीगढ़ ट्रैफिक पफोबिया वेटिंग चाॅक एंड डस्टर निल बटा सन्नाटा सात उच्चके बाॅक्स 5 सिक्वल फिल्में घायल वंस अगेन तेरे बिन लादेन 2 जय गंगाजल हाउसपफुल 3 ग्रेट ग्रैंड मस्ती राज रीबूट राॅक आॅन 2 फोर्स 2 तुम बिन 2 कहानी 2 बाॅक्स 6 बायोपिक फिल्में दंगल एयरलिफ्ट नीरजा अलीगढ़ अजहर सरबजीत वीरप्पन बुद्धिया सिंह-बोर्न टू रन रुसतम एमएस धोनी 31 अक्टूबर।