सुभारती अस्पताल में हुआ रक्तदान शिविर का आयोजन

Blood donation camp organized in Subharti Hospital

Blood donation camp organized in Subharti Hospital

देहरादून। Blood donation camp organized in Subharti Hospital डॉक्टर के.के.बी.एम. सुभारती अस्पताल झाझरा में राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर सुभारती ब्लड बैंक के नवनिर्मित भवन का शुभारंभ किया गया। साथ ही रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर सुभारती अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश मिश्रा द्वारा मुख्य अतिथि पुष्पक ज्योति आई जी गढ़वाल का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया।

परियोजना निदेशक डॉ0 अतुल कृष्ण ने कार्यक्रम की शुरुआत की तथा मेजर ध्यानचंद की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि किसी प्रकार उन्होंने विश्व में हॉकी के क्षेत्र में ख्याति दिलवाई। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर उत्तराखंड की बेटी वंदना कटारिया ने इस वर्ष हॉकी की टीम में सहभागिता करते हुए ओलंपिक में सेमीफाइनल तक विजय प्राप्त की जो कि उत्तराखंड के लिए गौरव की बात है।

Blood donation camp organized in Subharti Hospital

उन्होंने कहा कि मेजर ध्यानचंद को सच्ची तरह से याद करना तभी सार्थक होगा, जब अगले ओलंपिक में हमारी भारत की पुरुष एवं महिलाओं की टीम स्वर्ण पदक जीतकर लाएगी।

डाॅ0 कृष्ण ने बताया कि सुभारती अपने स्थापना काल से ही राष्ट्र हित व छात्र हित में कार्य करता रहा है, इसी के चलते सुभारती अस्पताल द्वारा कोरोना महामारी में जनता की सेवा की गई, यह ध्यान रखते हुए कि कभी भी किसी रोगी को रक्त की कमी ना हो रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है।

रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं

उन्होंने अपना परिवार के अध्यक्ष पुरुषोत्तम भट्ट एवं अन्य सभी सदस्यों तथा वीआईपी चैनल के ब्यूरो चीफ संजय श्रीवास्तव की प्रशंसा की जिन्होंने रक्तदान शिविर में सक्रिय रूप से भाग लिया।

सामाजिक संगठन अपना परिवार के अध्यक्ष पुरुषोत्तम भट्ट ने अपने संबोधन में कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से सुभारती अस्पताल द्वारा कोरोना काल में जनता की सेवा की गई वह उदाहरण बन गया है एवं पूरे समाज में उनके कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा हो रही है।

उन्होंने कहा कि ब्लड की जरूरत पड़ने पर इंसान ही इंसान के काम आता है इसलिए लोग रक्तदान कर दूसरों की जान बचाये इससे बड़ा पुण्य का और समाज सेवा का कोई काम नहीं हो सकता।

मुख्य अतिथि पुष्पक ज्योति ने अपने संबोधन में कहा कि सुभारती ने देशभक्ति परिपूर्ण समाज सुधार के कार्यों के क्षेत्र में पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उन्हें ज्ञात है कि सुभारती द्वारा मेरठ में एक विशाल अस्पताल की स्थापना की है जिसके माध्यम से अल्प आय वर्ग की भरपूर सेवा की जा रही है।

उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उत्तर प्रदेश की तरह उत्तराखंड में भी चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक आगे बढ़ेगी। उन्होंने इच्छा प्रकट की कि सुभारती देहरादून में एक उच्च स्तरीय नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना भी करें।

रक्तदान जीवनदान

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है, इस बात का एहसास हमें तब होता है, जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा होता है, उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं।

अचानक दुर्घटना या बीमारी का शिकार हम में से कोई भी हो सकता है। आज हम सभी शिक्षक व सभ्य समाज के नागरिक हैं जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं, तो क्यों नहीं हम रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें और लोगों को जीवन दान दे।

कार्यक्रम के अंत में रक्त दाताओं को अपना परिवार के सदस्यों को सद्भावना कार्ड भेंट किए गए, जिनके माध्यम से उन्हें वर्षभर अस्पताल की सुविधाओं में प्राथमिकता के साथ छूट मिलेगी। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 रूपा हंसपाल द्वारा किया गया।

इस अवसर पर एमटीवी ट्रस्ट की ट्रस्टी सुश्री अवनी, डॉ लोकेश त्यागी, डॉ विवेक भरोस, डॉ प्रशांत भटनागर, डॉ मनोज सिन्हा, डॉ रविंद्र प्रताप, डाॅ. राधे मोहन, रितेश श्रीवास्तव, रोहित माथुर, रवि मित्तल, विनय सेमवाल, विपिन, पुलकित, राजेश, उदय नेगी, राजदीप, धीरज, संदीप, प्रवेश तथा सुभारती अस्पताल एवं विश्वविद्यालय के चिकित्सक शिक्षक और गैर शिक्षक स्टाफ उपस्थित रहे।

जरा इसे भी पढ़े

वन विभाग ही नहीं, जांच हुई तो सभी विभागों में निकलेगा फर्जीवाड़ा : गरिमा
उत्तराखण्ड वक्फ बोर्ड की स्थित बेहत खराब, 80 प्रतिशत जायदादों का नही हुआ दाखिल-खारिज
मुख्यमंत्री ने किया लोकेन्द्र कैंतुरा के गीत का विमोचन