बर्ड फ्लू पर कैबिनेट में रिपोर्ट सौंपी

नई दिल्ली। दिल्ली के पशुपालन और विकास मंत्री गोपाल राय ने राजधानी में हो रही पक्षियों की मौत एवं मंत्रालय द्वारा उठाये गए कदम के बारे में शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मंत्रिमंडल को रिपोर्ट सौप दी।
लगातार हो रही पक्षियों की मौत पर उठ रहे सवालों पर गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि शुक्रवार को दिल्ली के चिघ्यिाघर में किसी पक्षी की मौत नहीं हुई है। उन्होंने एक बार फिर बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा से मनुष्यों को किसी तरह के खतरे की आशंका को खारिज करते हुए कहा कि वायरस का असर बहुत कम प्रभाव वाला है। हालांकि अब तक राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न स्थानों पर 24 पक्षियों की मौत की खबर है।
इससे पहले गोपाल राय ने शुक्रवार को हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अपने समकक्ष मंत्रियों को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध किया कि पक्षी विहारों और मुर्गीपालन केंद्रों पर करीब से नजर रखी जाए क्योंकि अधिकतर प्रवासी पक्षी पड़ोसी राज्यों के रास्ते राष्ट्रीय राजधानी में आते हैं।
दिल्ली के चिड़ियाघर में हाल ही में मारे गये आठ पक्षियों में से तीन में एच5एन8 वायरस के नमूने पाये गये थे। ये नमूने एच5एन1 वायरस के नहीं थे जो अधिक प्रभावी और खतरनाक होता है तथा मनुष्यों को भी अपनी चपेट में ले सकता है।