मरीजों को दी जाए बेहतर सुविधा

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते हुए डीएम सविन बंसल

अल्मोड़ा, । चिकित्सालय में बाहर से आने वाले मरीजो को बेहतर सुविधाओं सहित वहां पर आवश्यक अभिलेखो का रख-रखाव अद्यतन रखना सुनिश्चित करें यह निर्देश जिलाधिकारी सविन बंसल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चैखुटिया के निरीक्षण के दौरान उपस्थित डाक्टरों को दिये। उन्होंने कहा कि जो भी मरीज चिकित्सालय में आते है उनके साथ अच्छा बर्ताव किया जाय। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान प्रसूति कक्ष, जनरल वार्ड, महिला वार्ड, आपरेशन थियेटर, पैथोलाजी कक्ष सहित अन्य स्थानो का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने चिकित्सालय में एनएचएम कैशबुक, स्टाॅक रजिस्ट्रर एवं यूजर चार्जेज रजिस्ट्रर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने लेखाकार को निर्देश दिये कि कैशबुक में कोषागार द्वारा निर्धारित प्रारूप में प्रभारी चिकित्साधिकारी के हस्ताक्षरों से उसे वेरीफाई करें। जिलाधिकारी ने दवा स्टोर के निरीक्षण के दौरान मुख्य फार्मसिस्टि को निर्देश दिये कि वह स्टाॅक रजिस्ट्रर सहित एक सब स्टाॅक रजिस्ट्रर में दवाईयों का अंकन करें। उन्होंने चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जो भी स्टोर में दवाईया प्राप्त होती है उसे वह स्वयं भी  निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने अस्पताल में एक लैब टैक्नशियन और एक सफाई कर्मचारी को दैनिक मजदूरी पर रखने की स्वीकृति प्रदान की। इस दौरान उन्हें अवगत कराया गया कि चिकित्सालय में आवासीय कालोनी जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है। उन्होंने इस हेतु प्रस्ताव भिजवाने को कहा और आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि चिकित्सालय की पीछे की सुरक्षा दीवार जो टूट चुकी है उसको जल निगम निर्माण शाखा से बनवाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने जिला योजना में प्रस्ताव प्रेषित कर चिकित्सालय के चारों ओर सुरक्षा दीवार बनाने को कहा। इस निरीक्षण में उनके साथ उपजिलाधिकारी गौरव चटवाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी योगेश पुरोहित, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, तहसीलदार ओमवीर सिंह, चिकित्साधिकारी डा. अजीत तिवारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी विवेक पंत, डा. संचिता सहित चिकित्सालय कर्मी उपस्थित थे।