बच्चों के बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हों : अजय टम्टा

Ajay tamta
केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा बैठक लेते हुए।
बागेश्वर। केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के साथ-साथ विद्यालयों में शोैचालय, पानी तथा भवनों की स्थिति पर ध्यान दिया जाय। बच्चों के बेहतर सुविधाऐं उपलब्ध हों। आज यहॉं विकास भवन सभागार में सर्वशिक्षा योजना की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कपड़ा राज्यमंत्री ने प्राथमिक, जूनियर विद्यालयों में उपलब्ध शौचालयों,पेयजल व्यस्था तथा भवनों की स्थिति की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को जिन विद्यालयों में शौचालय उपयोग लायक नहीं है उनकी सूची दो दिन के अन्दर उन्हें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये अनुपयोगी शौचालयों को स्वच्छता मिशन से जोड़कर शौचालय व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दियें।

उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में पानी, बिजली, शौचालयों एवं भवनों आदि सुविधाओं व कमियों की सूची बनायें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किस विद्यालय में क्या कमी है। उन्होंने निःशुल्क पुस्तक वितरण एवं गणवेश वितरण के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए बताया गया कि लगभग सभी विद्यालयों में निःशुल्क पुस्तकें वितरित हो चुकी है समय से बजट अवमुक्त न होने पर कुछ विद्यालयों में गणवेश का वितरण किया जाना शेष है। प्राथमिक विद्यालय लखनी में भूमि उपलब्ध न होने पर विद्यालय के निर्माण कार्य में बिलम्ब की स्थिति को देखते हुए उपजिलाधिकारी, तथा वन विभाग को ग्राम का संयुक्त निरीक्षण कर विद्यालय हेतु जमीन का प्रस्ताव शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षा अधिकारी को लोकसभा सैशन के दौरान बच्चों का शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम हेतु प्रत्येक ब्लाक से बच्चे चयनित कर जनपद से करीब 50 बच्चों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने बच्चों के गणवेश के सम्बन्ध महिला समूहों जो सिलाई कढाई का काम कर रही हैं उनसे गणवेश तैयार करने का सुझाव दिया।

मंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी को कस्तूरबा गाँधी विद्यालय में छात्राओं के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु मेडिकल टीम भेजने के निर्देश दिये। समावेशित शिक्षा योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने शिक्षा अधिकारी को विकलांग बच्चों की सूची तैयार कर मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि विकलांग शिविर आयोजित कराये जा सकें। उन्होंने शिक्षा अधिकारी को विकलांग बच्चे जिन्हे कृत्रिम अंगों की आवश्यकता हो उनकी भी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि उन्हें कृत्रिम अंग उपलब्ध कराये जा सकें। मंत्री ने वर्ष 2017-18 हेतु प्रस्तावित बजट का अनुमोदन करते हुए शिक्षा अधिकारी को बजट व्यय प्राथमिकता वाले कार्यो में किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्माण कार्यो की गुणवत्ता की जॉंच के लिए शिक्षा अधिकारी को समय समय निरीक्षण कर कार्यो की गुणवत्ता की जॉंच के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के सहयोग से जनपद की शिक्षा व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। मध्यान्ह भोजन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए बताया गया कि मध्यान्ह भोजन व्यवस्था सुचारू ढंग से संचालित हो रही है तथा हंसफाउण्डेशन द्वारा भी कुछ विद्यालयों में गैस सिलेैण्डर उपलब्ध कराये गये है।

बैठक में जिलाधिकारी रंजना ने मंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि समय समय पर उनके द्वारा विद्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है जिससे जनपद की शिक्षा व्यवस्था में काफी सुधार आया है और आगे भी व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने का प्रयास जारी रहेगा। उन्होंने कौसानी केन्द्रीय विद्यालय में डिजिटल लाईब्रेरी स्थापित किये जाने की बात मंत्री से कही। जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक आकाश सारस्वत ने योजनान्तर्गत विभिन्न मदों आवंटित धनराशि के सापेक्ष व्यय विवरण की जानकारी दी गई। बैठक में जिलाध्यक्ष भाजपा शेर सिंह गढिया, समिति के सदस्य भगत डसीला, कुन्दन परिहार, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राम सिंह कोरंगा,तथा अन्य सदस्यों सहित मुख्य विकास अधिकारी एस.स.एस.पंागती, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शैलजा भट्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र सिंह रावत, उपजिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, जिला समाज कल्याण अधिकारी एन0एस0गस्याल, तथा समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी व उपखण्ड शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।