अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का मूल उद्देश्य ग्राहक को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना : शर्मा

Basic Objective of All India Grahak Panchayat

Basic Objective of All India Grahak Panchayat

हरिद्वार (हरिशंकर सैनी)| Basic Objective of All India Grahak Panchayat अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत हरिद्वार की एक आवश्यक समीक्षा बैठक आर्य नगर स्थित एक होटल मैं संपन्न हुई । सभा की अध्यक्षता राष्ट्रीय कार्य कारिणी सदस्य व उत्तराखंड प्रभारी  भगवती प्रसाद शर्मा  तथा संचालन जिला अध्यक्ष अनूप प्रकाश भारद्वाज एडवोकेट ने किया।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत हरिद्वार की उक्त समीक्षा बैठक मैं मुख्य रूप से सदस्यता को लेकर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान भगवती प्रसाद शर्मा  नै अपने विचार प्रकट करते हुए बताया कि माननीय बिंदु माधव जोशी जी जो राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक भी रहे है वह इस अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के संस्थापक अध्यक्ष भी रहे है।

उनके दिशा निर्देशों के अंतर्गत ग्राहक पंचायत वर्तमान मैं कार्य कर रही है साथ ही श्री शर्मा जी नै उदाहरण के तौर पर बताया कि पानी के नल लोगो के घरों में लगने के बाद भी पानी न आने व दूषित पानी आने को ग्राहक आंदोलन के द्वारा ग्राहक पचायत से जोड़ा जा सकता है|

उस आंदोलन के दौरान जनपद अधिकारियों को अवगत कराते हुए उसका निराकरण कराना होगा ,यदि अवगत कराने के बाद भी उसका निराकरण नहीं होता है तो उसे ग्राहक संरक्षक अधिनियम के अंतर्गत प्रदेश एवं राष्ट्रीय एकाई के माध्यम से प्रशासन और शासन को अवगत कराकर निराकरण करना होगा।

साथ ही साथ अपने विचारो में यह भी बताया कि ग्राहक संरक्षण अधिनियम का प्रस्ताव प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सामने वर्ष 1984 में रखा गया था। 2 वर्ष के मंथन के बाद केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा में उक्त प्रस्ताव को शब्दों में फेरबदल करते हुए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 24 दिसंबर 1986 को लोक सभा में पास कराया गया जिस पर महामहिम राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने अपने ज्ञान ब विवेक के अन्तर्गत कानूनी विशषज्ञों से सलाह लेते हुए उक्त अधिनियम पर हस्ताक्षर करते हुए लागू कराया जिसका केंद्र सरकार द्वारा 30 दिसम्बर 1986 को गजट नोटिफिकेशन जारी कर लागू कराया उसी दिन से 24 दिसम्बर को राष्ट्रीय ग्राहक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

ग्राहक व उपभोक्ता शब्दों के अंतर पर भी प्रकाश डाला

इसी के तहत उन्होंने ग्राहक व उपभोक्ता शब्दों के अंतर पर भी प्रकाश डाला। ग्राहक के अधिकार का सभी व्यक्तियों को हल मिलना चाहिए। उन्होंने कहा  की अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का मूल उद्देश्य ग्राहक को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना हैl

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष अनूप प्रकाश भारद्वाज ने कहा कि लोगो को जागरूक करने के लिए शीघ्र ही तहसील व ब्लॉक स्तर का गठन कर ग्राहक पंचायत कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। शिकायत प्राप्त होने पर निसंदेह निराकरण होगा।

इस अवसर पर डॉ राजीव कुरेले एसोसिएट्स प्रोफेसर उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्व विद्यालय के आयुर्वेदिक विशेषज्ञ ने अपने ग्राहक की भूमिका के अंतर्गत पूर्ण ग्राहक बनने पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी भी वस्तु की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने स्वामी विवेकानंद जी के कर्तव्यों की जानकारी देते हुए उनके अनुसरण पर चलने का आह्वान किया।

इस अवसर पर आशीष भार्गव प्रांत कोषाध्यक्ष उत्तराखंड तथा अमित शर्मा प्रांतीय सह संयोजक एवं विशाल गर्ग एवं समाज सेवक, राजेन्द्र जिंदल उपाध्यक्ष ने भी संभोधित किया। बैठक में मुख्य रूप से प्रतीक त्यागी, मेहरदास, शुशील कुमार, दीपक सैनी, परमिंदर गिल, पवन कुमार, मीनू शर्मा, प्रदीप वर्मा, गोविंद सिंह बिष्ट, अखिलेश शर्मा, हिमांशु सैनी, विश्वाश वशिष्ट, राहुल कुमार, सुधांशु जोशी, चन्द्र मोहन शास्त्री आदि उपस्थित रहे।

जरा इसे भी पढ़े

अवैध संबंधों को लेकर हुई थी लाइनमैन की हत्या
इंडिया कल्ट लाइफस्टाइल फैशन वीक का 5वां सीजन शुरू
राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले सतपाल महाराज