महराज ने बद्रीनाथ यात्रा का हवाई निरीक्षण किया

अधिकारियों के साथ यात्रा की तैयारियों के संबध में वार्ता करते हुए।

चमोली । पर्यटन, सिंचाई, संस्कृति, तीर्थाटन/जनपद के प्रभारी मंत्री सतपाल महराज ने बद्रीनाथ यात्रा मार्ग का हवाई निरीक्षण करते हुए जोशीमठ में अधिकारियों के साथ यात्रा की तैयारियों के संबध में वार्ता की। उन्होंने कहा कि बद्रीनाथ यात्रा मार्ग पर स्लाइंडिग जोन लामबगड में यात्रियों का कोई असुविधा न हो इसके लिए एनएच अधिकारियों को दूरभाष पर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। पर्यटन मंत्री ने कहा कि किसी भी हाल मेे बरसात के दौरान लामबगढ में यात्रा बाधित नही होनी चाहिए। लामबगड में हिल साईड में गिरते पत्थरों को रोकने के लिए ग्राउटिंग तथा तारबाड करने के निर्देश एनएच अधिकारियों को दिये। ताकि यात्राकाल के दौरान कोई दुर्घटना न हो। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अधिक संख्या में यात्रियों के बद्रीनाथ पहुॅचने की सम्भावना है।

बद्रीनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को सयम से पूरा करने को कहा। जिससे बद्रीनाथ धाम यात्रा को सुचारू रूप से संचालित किया जा सके। यात्रा शुरू होने से पूर्व सड़क मार्ग को दुरूस्त करने, पेयजल, विद्युत, शौचालय सहित अन्य व्यवस्थाओं को पूरा करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिये। पर्यटन मंत्री ने बताया कि चारधारम यात्रियों की सुविधा के लिए मेडिकल वैन की व्यवस्था की गयी है जिससे किसी यात्री को स्वास्थ्य संबधी तकलीफ होने पर स्वास्थ्य सुविधा दी जा सके। इसके साथ ही यात्रामार्ग पर पर्याप्त संख्या में सुलभ शौचालयों की भी व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि मानव उत्थान सेवा समिति के माध्यम से चारधाम पर आने वाले यात्रियों का बीमा भी कराया जायेगा। कहा कि धार्मिक पर्यटन,

एडवेचंर टूरिज्म, मेडिकल व योगा टूरिज्म को बढाने पर भी जोर दिया जायेगा। भाजपा के मण्डल अध्यक्ष किशोर पंवार ने यात्रा के दौरान लामबगड के पास सड़क पर बहते हुए नाले होने वाली समस्या का समाधान करने को कहा। जिस पर पर्यटन मंत्री ने जिलाधिकारी को एनएच अधिकारियों से वार्ता कर पानी की निकासी हेतु पाइप लाईन डालने के निर्देश दिये। जोशीमठ में वाईपास को लेकर हो रहे विरोध को देखते हुय पर्यटन मंत्री ने कहा कि जनभावन के अनरूप ही कार्य किया जायेगा। इस अवसर आईटीबीपी के कमांडेट प्रवीण कुमार, बीआरओ के कर्नल रामा सुब्रमंण्यन, भाजपा जिलाध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, नगर पालिका अध्यक्ष रोहिणी रावत, मण्डल अध्यक्ष किशोर पंवार, जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन, पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट, जिला पर्यटन अधिकारी एसएस यादव सहित सभी संबधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।