इस बैंक का लाइसेंस खतरे में

नई दिल्ली। एक्सिस बैंक का लाइसेंस खतरे में पढता दिख रहा क्योंकि जिस तरह से एक्सिस बैंक पर हर दिन आयकर विभाग के छापे पड़ रहे हैं और इस बैंक में कई फर्जी खाते व अनियमिताएं मिल रही है उससे बैंक का लाइसेंस रद्द हो सकता है। इसी क्रम में शुक्रवार को आयकर विभाग (आईटी) के छापे में एक्सिस बैंक के कृष्णा नगर शाखा में 12 फर्जी कंपनियों के खातों का मामला सामने आया है।
सूत्रों के आनुसार इन फर्जी कंपनियों का इस्तेमाल काले धन के लेन-देन के लिए एक्सिस बैंक की कई शाखाओं का इस्तेमाल किया जा रहा था। बताया जा रहा है ये पूरा मामला आयकर विभाग को नोएडा में मारे गए छापे के बाद पकड़ में आया। उसके बाद दिल्ली की कृष्णा नगर शाखा में छापे मारे गए हैं। आयकर विभाग इन पफर्जी खातों के माध्यम से काले धन के लेनदेन की मात्रा का पता लगाने की कोशिश कर रहा है। इस पूरी कार्रवाई में प्रवर्तन निदेशालय आईटी टीम के साथ संपर्क में है। आईटी विभाग इस पूरे फर्जीवाड़े की जांच कर रहा है। उल्लेखनीय है की गुरुवार को यूपी के नोएडा में आयकर विभाग की जांच यूनिट ने बड़ा खुलासा किया था।
टीम ने नोएडा के सेक्टर 51 में एक्सिस बैंक की ब्रांच में सर्वे के दौरान 20 फर्जी कंपनियों के खाते पकड़े थे। इन खातों में नोटबंदी के बाद 60 करोड़ रुपये जमा कराए गए थे। इसके बाद दिल्ली के कनाॅट प्लेस में पी. ब्लाॅक स्थित एक्सिस बैंक में भी आयकर विभाग ने छापा मारा था। वहीं दूसरी ओर स्टेट्समैन बिल्डिंग स्थित एक्सिस बैंक की शाखा में भी आयकर की संभावित कार्रवाई हुई थी। इन्हीं जानकारियों के आधार पर आईटी टीम और पुलिस एक्सिस बैंक पर छापे मारी कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर आने वाले समय में इस प्रकार के और छापे मारे जा सकते हैं।