बेनामी संपत्ति पर बनेगा कानून, होंगे जब्त : मुख्यमंत्री

Anonymous property

Anonymous property

देहरादून। राज्य सरकार जल्द ही बेनामी सम्पति का कानून लाएगी। बेनामी सम्पति ( Anonymous property ) को जब्त करने के लिए कठोर कानून बनाया जायेगा ताकि प्रदेश में कोई भी भ्रष्टाचारी पनप न सके। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को बालावाला स्थित एक स्थानीय फार्म  में आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही।

‘बेनामी सम्पत्ति पर बनेगा कानून’ मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में जल्दी ही बेनामी सम्पत्ति (Anonymous property ) पर कानून लाकर सभी बेनामी सम्पत्तियों को जब्त किया जाएगा। जब्त बेनामी सम्पत्ति का उपयोग स्कूल, अस्पताल आदि जनहित कार्यों में किया जाएगा। 

Anonymous property
कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम।

गौरतलब है कि वर्ष 2006 में केंद्र सरकार ने बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन एक्ट बनाया था जिसके द्वारा बेनामी लेनदेन एक्ट, 1988 में संशोधन कर इसे और मजबूत बनाया गया। एक्ट के तहत बेनामी लेनदेन पर रोक है और बेनामी संपत्तियों को जब्त किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि  भ्रष्ट्राचार के विरूद्ध हम सब को धर्मयुद्ध की तरह लड़ना होगा। किसी भ्रष्टाचारी को बर्दाश्त नही किया जाएगा चाहे वह कोई भी हो। हमने हमेशा प्रयत्न किया है कि हमारी सरकार अपनी संस्कृति को बढ़ाने वाली, विकास के लिए काम करने वाली तथा भ्रष्ट्राचार मुक्त सरकार हो।

हम काफी मजबूती से कार्य कर रहे

आज इस दिशा में हम काफी मजबूती से कार्य कर रहे है, आज हम पूर्ण विश्वास से यह कह सकते हैं कि हमारी सरकार पूर्ण भ्रष्ट्राचार मुक्त है। हमने भ्रष्ट्राचार को मिटाने हेतु कई कदम उठाये हैं। भ्रष्ट्राचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है।

हमने संकल्प लिया है कि हम हर क्षेत्र में भेदभाव रहित तथा भ्रष्ट्राचार मुक्त विकास करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने अनेक प्रोजेक्ट के रिवाईज एस्टीमेट बनवाकर करोङो रूपए बचाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि डेस्टिनेशन उत्तराखंड के मात्र 10 माह में 16 हजार करोड़ रूपए का निवेश आ चुका है।

इससे 40 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। राज्य बननेके 17 साल मे 40 हजार करोड़ का निवेश हुआ।वह भी तब जबकि औद्योगिक पैकेज में टैक्स छूट सहित तमाम तरह की सहूलियत दी गई।  जबकि हमारी सरकार ने पहली बार डेस्टिनेशन उत्तराखंड का आयोजन किया।

केवल 10 माह में 16 हजार करोड़ का निवेश आ चुका

नई नीतियां बनाई गई। इसका परिणाम यह हुआ कि केवल 10 माह में 16 हजार करोड़ का निवेश आ चुका है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि विगत दो वर्षों में राज्य सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए कई अहम फैसले लिये हैं जिनमें पलायन रोकने, रोजगार उपलब्ध कराने, स्वास्थ्य एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में विशेष प्रयास किये गये हैं।

उन्होंने कहा कि डोईवाला विधान सभा क्षेत्र में हमने अल्प समय में ही सीपैट, कोस्ट गार्ड भर्ती सेण्टर, हर्रावाला में जच्चा-बच्चा, कैंसर मल्टीस्पेशिलिटी अस्पताल का शिलान्यास किया है जिसका आने वाले समय में इस क्षेत्र के साथ ही पूरे प्रदेश को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपरण कार्यक्रम में भी प्रतिभाग किया।

मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष को लेकर विरोध के सुर तेज, कई कार्यकर्ताओं ने हटाने की मांग की

जरा इसे भी पढ़ें

मसूरी में वन टाइम सेटलमेंट को जल्द लागू किया जाएगा : सीएम
वन विभाग का नया प्रयोग, सागौन के जंगलों को काटकर नया जंगल बनाने की तैयारी
सरकार की मुसीबत नहीं हो रही कम , अब नये मुद्दे पर घिरी