लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

Announcement of Lok Sabha election dates

देहरादून। Announcement of Lok Sabha election dates चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा के साथ 4 राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। उत्तराखंड में पहले चरण में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी। उत्तराखंड में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी। 4 जून को वोटों की काउंटिंग की जाएगी।

बता दें उत्तराखंड में लोकसभा की पांच सीटें हैं। इन पांच सीटों पर बीजेपी ने कैंडिडेट घोषित कर दिये हैं। बीजेपी ने पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से पूर्व राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी को टिकट दिया। टिहरी से बीजेपी ने राजपरिवार का बहू माला राज्यलक्ष्मी शाह पर भरोसा जताया है। राज्यलक्ष्मी शाह तीन बार टिहरी लोकसभा सीट से चुनाव जीत चुकी है। हरिद्वार लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को चुनावी समर में उतारा है। नैनीताल उधम सिंह नगर सीट पर केद्रीय मंत्री अजय भट्ट पर भाजपा ने फिर से भरोसा जताया है।

अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी ने अजय टम्टा को टिकट दिया है। अजय टम्टा 2014 और 2019 में इसी सीट से सांसद चुके जा चुके हैं। वहीं, कांग्रेस ने अभी तीन सीटों पर प्रत्याशी घोषित किये हैं। इसमें पौड़ी गढ़वाल से पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल चुनावी मैदान में हैं। टिहरी से कांग्रेस ने जोत सिंह गुनसोला को टिकट दिया है। अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सीट पर कांग्रेस ने फिर से प्रदीप टम्टा पर भरोसा जताया है। कांग्रेस ने हरिद्वार और नैनीताल लोकसभा सीट पर कैंडिडेट की घोषणा नहीं की है।

हरिद्वार से त्रिवेंद्र व गढ़वाल लोकसभा सीट से अनिल बलूनी को टिकट
ग्रामीणों के चुनाव बहिष्कार से बढ़ी प्रशासन की मुश्किलें
हरीश रावत पहुंचे अयोध्या, किए राम लला के दर्शन