भालू की दुर्लभ पित्त की थैली के साथ जीव तस्कर को दबोचा

Animal smuggler caught with rare gall bladder of bear

शादाब अली

चमोली| Animal smuggler caught with rare gall bladder of bear एसओजी व थाना चमोली द्वारा वन विभाग चमोली रेंज की टीम के साथ संयुक्त कार्यवाही में भालू ( वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत शेड्यूल वन में संरक्षित जीव) की दुर्लभ 43 ग्राम पित्त की थैली (गॉलब्लैडर) बरामद की गई।वन्य जीव जंतुओं की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों की अवैध गतिविधियों की रोकथाम हेतु पुलिस अधीक्षक चमोली रेखा यादव के मार्गदर्शन में चमोली पुलिस द्वारा लगातार वन्य जीव जंतुओं की अवैध तस्करी की रोकथाम हेतु इन तस्करों की गिरफ्तारी की जा रही है।

इसी क्रम में कल पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन नताशा सिंह के पर्यवेक्षण में मुखबिर की सूचना पर चमोली पुलिस द्वारा वन विभाग की टीम के साथ संयुक्त रुप से कार्यवाही कर नन्दप्रयाग क्षेत्र में शौचालय के पास से एक वन्य जीव तस्कर गमन सिंह पुत्र शिव बहादुर निवासी ग्राम रकुम आंचल नेपाल वर्तमान पता पुरसाडी चमोली को गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से 43 ग्राम भालू की पित्त बरामद की गयी। जिसकी अनुमानित कीमत 3लाख रुपए है।

अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि वह फांस लगाकर प्रतिबंधित वन्य जीव भालू का शिकार करता था व ऊँचे दाम पर उसके कीमती अंग पित्त की थैली को बेचता था। चूंकि भालू शेड्यूल एक श्रेणी का जानवर है। अभियुक्त इस भालू की पित्त को किस-किस से प्राप्त करता है व किस-किस को सप्लाई करता था इस संबंध में विस्तृत जानकारी की जा रही है।

55 लाख की स्मैक सहित एक नशा तस्कर गिरफ्तार
अफीम के साथ तीन नशा तस्कर गिरफ्तार
तीन किलो चरस के साथ दो नशा तस्कर गिरफ्तार