अंबेडकर जयंती पर डिजीध्न मेले का शुभारंभ

कार्यक्रम को संबोध्ति करते हुए।

अल्मोड़ा । भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयन्ती के अवसर पर विधनसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान ने आज भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में आयोजित डिजीध्न मेले का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होने प्रधनमंत्राी नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इण्डिया कार्यक्रम की जानकारी देते हुये बताया कि तकनीकी के इस युग में हम पीछे न रहे जायें इसलिए हमें नकद रहित लेन देन को बढ़ावा देना होगा। उपाध्यक्ष ने कहा कि सभी लोगों को कैशलैस बैंकिंग को बढ़ावा देना होगा ताकि इसका लाभ मिल सके। उन्होने बैंक प्रतिनिध्यिों से कहा  कि नगद रहित लेन देन को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी कैम्प के माध्यम से इसका प्रचार प्रसार किया जाय।  उपाध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यत्तिफ को मिल सके इसके लिए भी सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा। उन्होने कहा कि नकद रहित लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक व्यत्तिफ के बैंक खाते को आधर से लिंक कराना होगा तभी इस योजना का लाभ मिल सके। पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कि डिजीटल पेमेन्ट से जहाँ एक ओर लेनदेन में पारदर्शिता बनी रहेगी वहीं दूसरी ओर यह सरल एवं सुगम व्यवस्था है।

उन्होने अध्किाध्कि लोगों से नगद रहित लेनदेन करने का आ“वान किया। भाजपा के जिलाध्यक्ष ललित लटवाल ने कहा कि डिजिटल पेमेन्ट से जहाँ सरकार का राजस्व बढ़ेगा वहीं प्रधनमन्त्राी नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इन्डिया बनने की ओर यह एक अभिनव प्रयास रहेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अध्किारी जे।एस।नागन्याल ने कहा कि डिजिध्न मेला कार्यक्रम जनपद मुख्यालय के साथ साथ समस्त विकासऽण्ड मुख्यालयों में भी आयोजित किया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि अध्कि से अध्कि लोग इसका लाभ ले सकें इसके लिए पूर्व में ही अध्किारियों को निर्देशित कर दिया गया था। इस कार्यक्रम में उपस्थित भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्राीय प्रबन्ध्क महेश बर्थवाल ने डिजिध्न योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसमें नगद रहित लेनदेन हेतु प्रोत्साहन, इन्टरनेट बैंकिंग एवं आधर कार्ड के माध्यम से बैंकिंग आदि के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि इस योजना का शुभारम्भ 26 दिसम्बर 2016 को किया गया था, उसके बाद आज इस योजना को वृहद कार्यक्रम के रुप में नागपुर में माननीय प्रधनमन्त्राी नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मनाया जा रहा है तथा इस अवसर पर उनके द्वारा एक ऐप भी लान्च किया जा रहा है जो कि डिजिटल लेनदेन के क्षेत्रा में मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होने कहा कि इस योजना मे अनेकों आकर्षक इनाम भी रखा गये हैं ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा इसकी ओर आकर्षित हो सकें। इस दौरान डीएओ एस0 आर0 प्रजापति ने वनाग्नि से सुरक्षा के बारे में लोगों को बताया। उन्होने कहा कि इसके लिए प्रत्येक व्यत्तिफ की जिम्मेदारी है कि वनों को आग से बचाया जा सके। साथ ही स्कूलों में भी बच्चों को वनाग्नि से रोकथाम के लिए उन्हें शपथ दिलाई जायेगी। उन्होेने बताया कि15 अप्रैेल को एक बैठक सभी गा्रम पंचायत सरपंचों के साथ होगी जिसमें वनाग्नि से रोकथाम की रणनीति बनायी जायेगी।  इस अवसर पर माननीय प्रधनमन्त्राी जी के डिजिटल लेनदेन पर सम्बोध्न के सीध प्रसारण को प्रोजेक्टर के माध्यम से उपस्थित जन समुदाय को दिऽाया गया। इस अवसर पर एस0एस0पी0 दलीप सिंह कुंवर, उपजिलाध्किारी सदर विवेक राय, तहसीलदार प्रयाग दत्त सनवाल, अग्रणी बैंक प्रबन्ध्क मदन गोपाल वर्मा, मुख्य प्रबन्ध्क जगदीश कुमार, आरसेटी निदेशक पी0सी0 जोशी, केवल सती, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष कुन्दन लटवाल, रवि रौतेला, भाजपा नगर अध्यक्ष कैलाश गुरुरानी, नवीन गुरुरानी सहित समस्त जिला स्तरीय अध्किारी एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।