छात्रों से एडमिट कार्ड के बदले शुल्क लेना स्कूलों पर पड़ेगा भारी Admit card CBSE board

Admit card CBSE board
छात्रों से एडमिट कार्ड के बदले शुल्क लेना स्कूलों पर पड़ेगा भारी Admit card CBSE board

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को की निर्देश जारी

देहरादून। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों से एडमिट कार्ड (Admit card CBSE board) के बदले शुल्क लेना स्कूलों पर भारी पड़ेगा। स्कूलों की शिकायत होने पर कार्रवाई की जाएगी। सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को कई स्कूलों की शिकायत मिली थी।

इसमें बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को प्रवेश पत्र के बदले शुल्क लिए जाने की शिकायत आई थी। स्कूलों में इस तरह की शिकायत के बाद बोर्ड ने सख्ती बरत ली है। इसके लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों को पत्र लिखकर प्रवेश पत्र के बदले शुल्क ना लेने के निर्देश दिए हैं। बोर्ड के परीक्षा कंट्रोलर केके चैधरी ने स्कूलों को पत्र में लिखा है कि नियम 15 में साफ है कि सीबीएसई से प्रमाणित किसी भी स्कूल का हैड किसी योग्य छात्र को परीक्षा में बैठने से रोक नहीं सकता है।

जरा इसे भी पढ़ें :जानिए परीक्षा अच्छे नंबर पाने के 10 मूल मंत्र

स्कूल किसी भी छात्र से प्रवेश पत्र देने की फीस नहीं ले सकता है, यह कानून का उल्लंघन है। बोर्ड केवल उन्हीं छात्रों को प्रवेश पत्र देगा जिनका नाम स्कूल ने अंतिम सूची (लिस्ट आफ कैंडिडेट) में दिया होगा। जो स्कूल ने पहले ही बना ली थी। सीबीएसई के देहरादून रीजन ने इस तरह की शिकायतों से इनकार किया है।

दून रीजन में कुछ 1661 स्कूल हैं। इनमें से 1080 स्कूल पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के 572 शामिल हैं। क्षेत्रीय निदेशक रणवीर सिंह ने कहा कि प्रवेश पत्र के बदले शुल्क लिए जाने की फिलहाल कोई शिकायत नहीं है। केंद्र के आदेश के बाद स्कूलों को निर्देश जारी करेंगे।

जरा इसे भी पढ़ें : कानूनी धाराओ की सटीक जानकारी देगा यह वेब पोर्टल
जरा इसे भी पढ़ें : बिल गेट्स के वो अनमोल विचार जो हमें कामयाबी की और लेकर जाते है