1200 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया

प्रशिक्षण लेते कार्मिक।
प्रशिक्षण लेते कार्मिक।

चमोली । विधान सभा चुनाव के दौरान निर्वाचन कार्याे को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं समयबद्वता के साथ पूरा करने हेतु राइका गोपेश्वर एवं पीजी काॅलेज गोपेश्वर में पीठासीन अधिकारियों सहित प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मतदान अधिकारियों को मास्टर ट्रेनरों के द्वारा प्रशिक्षित किया गया। निर्वाचन के लिए जिले में 2400 कार्मिकों को पीठासीन एवं मतदान कार्मिक नियुक्त किया गया है जिसमें से 1200 कार्मिकों को आज दो अलग-अलग स्थानों पर प्रशिक्षण दिया गया। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार सुमन ने कार्मिकों को निर्देश दिये कि मतदान के दौरान पूरी पारदर्शिता के साथ निवार्चन आयोग के निर्देशों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक निर्वाचन कार्याे तथा इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन से संबधित किसी भी शंका का प्रशिक्षण के दौरान ही समाधान कर ले। ताकि निर्वाचन के समय मतदान केन्द्रों पर कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के तहत अधिकारियों एवं कार्मिकों को जो भी दायित्व सौंपे गये है, वे उनका पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निर्वहन करना सुनिश्चित करें। निर्वाचन कार्याे में किसी भी प्रकार की लापरवाही, बहाने बाजी क्षम्य नही होगी। उन्होंने पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान उनके क्षेत्र में नियुक्त जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेटों के निरन्तर संपर्क में रहने के निर्देश दिये।

जिला विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी कार्मिक आंनद सिंह ने प्रशिक्षण में पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को उनके दायित्व और कत्र्तव्यों के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान पीठासीन डायरी  एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसमें बहुत सावधानी से निर्वाचन संबधी पूरी जानकारी भरी जानी है। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनरों के द्वारा मतदातन कार्मिकों को ईवीएम संचालन की सभी बारीकियों के बारे में भी बताया गया। राइका गोपेश्वर में मास्टर ट्रेनर आत्म प्रकाश डिमरी, डा0 प्रेम प्रकाश, दिगपाल सिंह रावत, खीम सिंह कण्डारी, वीरेन्द्र रावत तथा नोडल अधिकारी कार्मिक आंनद सिंह, प्रो0 ओमेश्वर प्रसाद, पीजी काॅलेज गोपेश्वर में मास्टर ट्रेनर केसी पंत, अनूप खण्डूरी, मनोज तिवारी द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।