फर्जी डिग्री मामले में 10 शिक्षक बर्खास्त

10 teachers sacked in fake degree case

10 teachers sacked in fake degree case

देहरादून। 10 teachers sacked in fake degree case राज्य सरकार द्वारा फर्जी डिग्री धारक शिक्षकों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत रुद्रप्रयाग जिले के 10 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है।

एसआईटी जांच में जिले के 19 शिक्षकों की डिग्री फर्जी पाई गई थी। विभाग द्वारा इनमें से दस के खिलाफ बृहस्पतिवार को बड़ी कार्रवाई की गई। जबकि नौ शिक्षकों के विरुद्ध जांच चल रही है।

एसआईटी प्रभारी मणिकांत मिश्रा के नेतृत्व में गठित टीम ने प्रदेशभर में फर्जी डिग्री से नियुक्ति के मामले की जांच में रुद्रप्रयाग जिले के 19 शिक्षकों को भी पकड़ा है।

एसआईसी द्वारा फर्जी शिक्षकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग से सिफारिश के बाद निदेशालय द्वारा दस शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है। अन्य नौ फर्जी डिग्री धारक शिक्षकों के विरुद्ध जांच गतिमान है।

इन सभी शिक्षकों द्वारा 1994 से 2005 के बीच बीएड की डिग्री लेने की बात कही गई है, लेकिन चैधरी चरण सिंह विवि में इन वर्षों के सत्र में इन शिक्षकों की डिग्री का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला है। इसके आधार पर इनकी डिग्री को फर्जी माना गया है।

कुछ शिक्षकों द्वारा अपना दावा पेश करने के दौरान एसआईटी व विभागीय जांच को प्रभावित करने का प्रयास भी किया गया था।

जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक रूद्रप्रयाग ने डा. विद्याशंकर चतुर्वेदी ने बताया कि एसआईटी की जांच में जिले में प्राथमिक व जूनियर स्तर पर 19 शिक्षकों की डिग्री फर्जी मिली है। जांच कार्रवाई पूरी होने पर निदेशालय के आदेश पर दस शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है। शेष नौ के विरुद्ध जांच चल रही है।

जरा इसे भी पढ़े

केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए हेली सेवा शुरू
खुद नियम बनायेंगे भी और तोड़ेंगे भी, कोई क्या कर लेगा?
बीजेपी की कथनी और करनी में बड़ा फर्क