स्पेशल ओलंपिक में 25 राज्यों के खिलाड़ी लेंगे भाग

जयपुर। स्पेशल ओलंपिक भारत (एसओबीद) की राजस्थान ईकाई की ओर से 21 से 26 अक्टूबर तक विशेष बच्चों की ओलंपिक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसमें 25 राज्यों के विभिन्न खेलों के 360 से अधिक विशेष खिलाड़ी शामिल होंगे। नेशनल गेम्स की मेजबानी जयपुर को पहली बार मिली है।
एसओबी के पदाधिकारियों-आयोजकों ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकरी दी। इस दौरान एसओबी के नेशनल स्पोट्र्स डायरेक्टर विक्टर वाज, एसओबी-राजस्थान के एरिया डायरेक्टर यूके पांडे, एसओबी-राजस्थान के स्टेट स्पोट्र्स डायरेक्टर डी.के. सिंह और मीडिया समन्वयक अमित बैजनाथ गर्ग मौजूद थे।
एरिया डायरेक्टर यूके पांडे ने बताया कि 21 से 26 अक्टूबर तक आयोजित होने वाली इस छह दिवसीय प्रतियोगिता के सभी खेल सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जाएंगे। 22 अक्टूबर को दोपहर तीन बजे टाॅर्च रन के साथ विधिवत रूप से शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में देश के 25 राज्यों के विभिन्न खेल श्रेणियों के करीब 360 से भी अधिक विशेष खिलाड़ी भाग लेंगे। इन खिलाडियों के साथ ही देशभर के विभिन्न खेलों से जुड़े 80 से अधिक कोच, खेलों से संब( 40 से अधिक आॅपिफसर्स तथा 100 से अधिक वाॅलंटियर्स भी इन गेम्स के साक्षी बनेंगे। प्रतियोगिता के तहत खिलाडियों-कोचेज का रजिस्ट्रेशन 21 अक्टूबर को होगा, 22 अक्टूबर को दोपहर तीन बजे टाॅर्च रन सेरेमनी आयोजित होगी।
प्रतियोगिता के तहत खेले जाने वाले खेलों का आगाज 22 अक्टूबर से होगा। इसके तहत एथलेटिक्स, बोच्चे, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, रोलर स्केटिंग, साइक्लिंग, पफुटबाॅल, वाॅलीबाॅल, एल्पाइन स्कीइंग, खो-खो, कबîóी और साॅफ्रट बाॅल जैसे गेम्स खेले जाएंगे। सुबह सवा नौ बजे से शुरू होकर दिनभर चलने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिदिन शाम सात बजे तक परिणाम घोषित कर फाइनल में जगह बनाने वाले विजेताओं के नाम घोषित किए जाएंगे। 25 अक्टूबर को सभी प्रतियोगिताओं के फाइनल खेले जाएंगे और विजेताओं की घोषणा कर पुरस्कृत किया जाएगा। फाइनल पुरस्कार समारोह भी इसी दिन आयोजित होगा। साथ ही स्पेशल गेम्स की आॅफिशियल क्लोजिंग सेरेमनी की घोषणा भी होगी। 26 अक्टूबर को सभी टीमें-कोचेज व आॅफिसर्स प्रस्थान करेंगे।