मतदाता निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण का कार्य अक्टूबर से

नई टिहरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो युक्त मतदाता निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का कार्य एक अक्टूबर से शुरू होगा इस आशय की जानकारी देते हुये जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी इन्दुधर बौडाई ने सभी उपजिलाधिकारियों व तहसीलदारों को कार्यवाही के निर्देश दिये, इस कार्य को गति देने के लिये आगामी 7 एवं 14 अक्टूबर  को बूथ स्तर पर आकस्मिक चैकिगं की जायेगी, ताकि मतदाता सूचियों में किसी भी प्रकार की कमी न रहे। जिलाधिकारी ने नायब तहसीलदार नैनबाग की अनुपस्थिति को गम्भिरता से लेते हुये स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदाता सूचियो के पुनरीक्षण कार्यो में किसी भी प्रकार लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होने बताया कि दस प्रतिशत मतदेय स्थलो पर वेवकास्टिंग की जायेगी, जनपद में एैसे 92 पोलिगं बूथ हैं।
सोमवार को जिला कार्यलय सभागार में आयेजित बैठक की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि आयोग द्वारा निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य पूरा किया जाए। इस अवसर पर बताया गया कि 28 सितम्बर तक सभी उपजिलाधिकारी व तहसीलदार अपनी-अपनी तहसीलों में बीएलओ व सुपरवाईजर का प्रशिक्षण करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा मुख्य शिक्षा अधिकारी दिनेश चन्द्र गौड को सभी मतदेय स्थलों पर बिजली पानी, शैचालय तथा रैम्प आदि की व्यवस्था की रिर्पोट प्रथमिकता के आधार पर मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध कराये ताकि जिन विद्यालयों व मतदेय स्थलो में रैम्प नही बने हैं वहां पर व्यवस्था की जा सके इसके अलावा सभी कालेजो में कैम्पस एम्बैस्टर नामित करे ताकि अधिक से अधिक युवा मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने हेतु प्रपत्र 6 भरकर जमा कर सके।
बैठक में बताया गया कि जनपद में 914 पोलिगं बूथ हैं जिन पर इतने ही बीएलओ तैनात किये गये है, साथ ही 165 सुपरवाईजर नामित किये गये हैं जिनके द्वारा नामावलियों पुनरीक्षण कार्यो की प्रगति प्रतिदिन ई-आर-ओ व ए-ई-आर-ओ को देगें। इस अवसर पर यह भी बताया गया कि एक जनवरी 2017 को जो व्यक्ति 18 वर्ष पूरा करेगा वह भी अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं। जिलासभागार में आयोजित बैठक के दौरान बताया गया कि विकलांग, अःशक्त तथा वयोवृद्ध मतदाता की पृथक मतदाता सूची बनाई जायेगी। इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी जगदीश लाल, उपजिला अधिकारी चतर सिहं, लक्ष्मीराज चौहान, बीरेन्द्र कुमार, सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदार तथा सहायक निर्वाचन अधिकारी अरूणेश पैन्यूली सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।