भारत के दौरे पर यूके की पीएम, कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

नई दिल्ली  यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने (ब्रेक्सिट) के बाद भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरीसा मे अपने पहले भारत दौरे के लिए रविवार देर रात यहां पहुंचेगी। थेरीसा 40 सदस्यीय व्यापारिक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 6 नवम्बर से 8 तक भारत दौरे पर रहेंगी। उनके साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव लियाम फाॅक्स और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री ग्रेग हाथ भी होंगे।
यूरोपीय संघ के बाहर उनका यह पहला द्विपक्षीय दौरा है। दौरे की शुरूआत वह सोमवार को भारत-ब्रिटेन टेक शिखर सम्मेलन में अपने भाषण के साथ करेंगी। इसके बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेगी। इस दौरान दोनों के बीच प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, नवाचार, डिजाइन, उच्च शिक्षा, रक्षा और सुरक्षा से क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर बातचीत होगी और कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे।यह दौरा थेरीसा को ब्रेक्सिट के बाद भारत को ब्रिटेन की एक बड़ा व्यापारिक भागीदार बनाने का अवसर प्रदान करेगा। थेरेसा का पूरा ध्यान भारत के साथ व्यापारिक एवं रक्षा संबंधों को बढ़ावा देना रहेगा।

इस दौरान ब्रिटेन के नए वीजा नियमों पर भी बातचीत हो सकती है। ब्रिटेन ने गुरूवार को यूरोपीय संघ से बाहर के देशों के लिए अपने वीजा नियमों को कड़ा कर दिया है। जिसका असर वहां आईटी के क्षेत्र में काम कर रहे भारतीयों पर पड़ सकता है। ब्रिटेन के गृह मंत्रालय द्वारा जारी नए वीजा नियमों के अनुसार कंपनी के भीतर स्थानांतरण वर्ग-2 (आईसीटी) के लिए 24 नवंबर के बाद आवेदन करने वालों के लिए अनिवार्य वेतन की न्यूनतम सीमा 30 हजार पाउंड की होगी जो कि पहले 20,800 पाउंड थी। आईसीटी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल वह भारतीय कंपनियां करती है जो कि ब्रिटेन में काम कर रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार आईसीटी के जरिए लगभग 90 प्रतिशत वीजाओं पर भारतीय आईटी पेशेवर तैनात हैं। यह घोषणा ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के इस रविवार से शुरू हो रहे भारत दौरे से पहले की गई है।
थेरीसा मे गांधी स्मृति जाएंगी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी भेंट करेंगी। वह मंगलवार को बेंगलुरू जाएंगी जहां वह कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरामया के साथ बैठक करेंगी और डायनामेटिक टेक्नोलाॅजीज लिमिटेड का दौरा करेंगी। बेंगलूरु प्रवास के दौरान थेरेसा अलसूर स्थित ऐतिहासिक सोमेश्वर मंदिर भी जाएंगी। थेरीसा मे मंगलवार को ही ब्रिटेन की लिए रवाना हो जाएंगी।