बिहार में वाम के गढ़ में भी बंद का आंशिक असर,

पटना/दरभंगा /औरंगाबाद। नोटबंदी के खिलाफ वामदलों के भारत बंद का असर धीरे-धीरे वाम के गढ़ में भी आंशिक रूप से दिख रहा है । पटना में भी नोटबंदी के खिलाफ वामदलों का गुस्सा दिख रहा है । सोमवार सुबह वामदल के कार्यकर्ताओं ने डाकबंगला चैराहे से गांधी मैदान तक आक्रोश रैली निकाली। यह गुस्सा दिखा पर टुकड़े-टुकड़े में । कांग्रेस इस बंद से तो नहीं जुड़ी है, लेकिन पार्टी नोटबंदी के खिलाफ आक्रोश मार्च निकालेगी। पटना में 22 स्थानों से कांग्रेस का आक्रोश मार्च निकाला जा रहा है। जिलों में भी ऐसे आयोजन किए जा रहे हैं। दूसरी ओर राजद ने भी अपने अंदाज में नोटबंदी का विरोध करते हुए कार्यक्रम का एलान किया है और आज आक्रोश मार्च में शामिल हो रहे हैं। नोटबंदी के खिलाफ वामदलों के बंद के सिलसिले में पटना में कारगिल चैक से एक जुलूस निकला गया जो डाकबंगला चैक तक गया। सभी जिलों में जुलूस और प्रदर्शन चल रहा है। सड़क जाम भी किया जा रहा है। वामदलों ने तीन दिनों पूर्व ही नोटबंदी के खिलाफ बिहार बंद का एलान किया था। विदित हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तो शनिवार को ही यह स्पष्ट कह दिया था कि नोटबंदी के मसले पर बंद में जदयू शामिल नहीं होगा। वहीं राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि राजद भी नोटबंदी के खिलाफ नहीं है, पर इसकी वजह से लोगों को जो परेशानी हो रही है, उसे केंद्र में रख पार्टी सोमवार को विरोध मार्च निकालेगी। राजद के प्रदेश कार्यालय से सुबह ग्यारह बजे आक्रोश मार्च निकलेगा और डाकबंगला चैक तक जाएगा। सभी जिला मुख्यालयों में भी आक्रोश मार्च निकालने की तैयारी है।

सोमवार सुबह से ही विपक्षी पार्टियां नोटबंदी का गुस्सा सड़कों और रेलवे स्टेशनों पर दिख रहा है। वाम के गढ़ माने जाने वाले उत्तर बिहार के दरभंगा, मधुबनी और बेगूसराय में बंद का कोई खास असर नहीं दिख रहा है। दरभंगा में आज सुबह दरभंगा स्टेशन पर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को रोक दिया। लहेरियासराय स्टेशन पर दरभंगा-पटना कमल गंगा फास्ट पैसेंजेर को करीब 45 मिनट रोका गया । पार्टी कार्यकर्ता नोटबंदी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। वाम दलों ने इस्लामपुर-गया रोड को अमरुदिया बिगहा के पास जाम कर दिया, वहीं शेखपुरा में भी भारत बंद समर्थकों ने ट्रेन को रोका। सीपीआई और राजद के कार्यकर्ताओं ने शेखपुरा में साथ मिलकर जाम का समर्थन किया । पप्पू यादव की जनअधिकार लोकतांत्रिक (जाप) कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-31 को जाम कर दिया । अति उग्रवाद प्रभावित जमुई में भी बंद का कोई खास असर नहीं दिख रहा है, यहां भी जनजीवन सामान्य है, अन्य दिनों की तरह दुकानें खुली हुई हैं । सड़क पर वाहनों का परिचालन सामान्य है। सड़कों पर बंद समर्थक भी नहीं दिख रहे हैं। कटिहार में जाप व वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला है और प्रदर्शन कर रहे हैं । भाकपा माले के कार्यकर्ताओं ने जहानाबाद-तरेगना स्टेशन पर भारत बंद के मौके पर पटना- रांची जनशताब्दी ट्रेन को रोका । अरवल में भी वाम दल के कार्यकर्ताओं ने पटना औरंगाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-98 पर वाहनों का परिचालन रोक दिया है जिससे जाम की स्थिति बन गई है ।

खगड़िया में भी नोटबंदी के खिलाफ वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने शहर के राजेंद्र चैक पर रोड जाम कर प्रदर्शन किया । मधेपुरा में नोटबंदी के खिलाफ सड़क पर उतरे वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने शहर के काॅलेज चैक पर सड़क जाम कर दिया है । वहीं मधेपुरा के काॅलेज चैक को जाप कार्यकत्र्ताओं ने जाम कर दिया है और केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं । किशनगंज के मुख्यालय स्थित जाप कार्यकर्ताओं ने पश्चिम पाली चैक पर नोटबंदी के खिलाफ आक्रोश का प्रदर्शन किया । लखीसराय में बिहार बंद बेअसर दिख रहा है । कुछ देर के लिए वामदलों के कार्यकर्ताओं ने शहीद द्वार के पास मुख सड़क को जाम किया था। इस दौरान कांग्रेस और राजद के कार्यकर्ता भी मौजूद रहे। सड़क जाम के कारण जमुई के डीएम भी कुछ देर फंसे रहे। यहां बाजार खुले हैं। वहीं बांका में नोटबंदी का कोई असर नहीं दिख रहा है । सभी दुकानें और बैंक की शाखाएं खुली हुई है। भागलपुर में भी वाम दलों के बिहार बंद का अब तक कोई असर देखने को नहीं मिल रहा। स्टेशन चैक और मुख्य बाजार की दुकानें प्रतिदिन की तरह खुली हुई हैं।