मुंबई के बाद अब पुणे में भी दौड़ेगी मेट्रो

नई दिल्ली। मुंबई के बाद महाराष्ट्र के पुणे शहर को भी मेट्रो की सौगात मिलने जा रही है। 12 हजार करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली इस परियोजना का प्रथम चरण चार वर्ष और दूसरा पांच वर्ष में पूरा होगा।
महाराष्ट्र के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री गिरीष बापट ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि पुणे मेट्रो के प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिल गयी है। उन्होंने बताया कि पुणे में दो कॉरीडोर में मेट्रो चलेगी। इस प्रोजेक्ट पर 12 हजार करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। इसमें से 20 प्रतिशत अर्थात 2018 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी। जबकि 24 हजार 30 करोड़ रुपये महाराष्ट्र सरकार और 13 सौ पांच करोड़ का ऋण लिया गया है। 1278 करोड़ रुपये पुणे महानगरपालिका देगी।
श्री बापट ने बताया कि पहले कॉरीडोर पर पीसीएमसी से स्वारगेट के बीच मेट्रो सेवा शुरू होगी। इसकी कुल लम्बाई 16.59 किलोमीटर है। इस लाइन पर 6 स्टेशन भूमिगत होंगे जबकि 9 स्टेशन एलिवेटिड होंगे। मंत्री ने बताया कि दूसरे कॉरीडोर की लम्बाई 14.66 किलोमीटर है। इस रूट पर वनाज से रामवडी के बीच कुल 16 स्टेशन होंगे। इस रूट के सभी स्टेशन एलिवेटिड होंगे।
श्री बापट ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ठेका निकाला जाएगा। टेंडर की प्रक्रिया को पारदर्शी रखने के लिये इसे आॅनलाइन किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) की तर्ज पर राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए पुणे मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (पीएमआरसी) के गठन को मंजूरी दे दी है।