भाजपा ने मंत्रियों को नोटबंदी पर बना भ्रम तोड़ने को कहा

नई दिल्ली,। पूरे देश में बड़े नोट बदलने को लेकर अफरातफरी के माहौल के बीच भारतीय जनता पार्टी भाजपा ने सभी केन्द्रीय मंत्रियों को अपने-अपने राज्यों और निर्वाचन क्षेत्रों में जाकर इस स्थिति को लेकर बने भ्रम को दूर करने को कहा है। पार्टी ने कुछ मंत्रियों को टीवी चैनलों के जरिए जनता को जागरूक करने को कहा गया है। जहां एक ओर पांच सौ और एक हजार रपए के नोटों के प्रचलन को बंद करने के फैसले का आम आदमी ने स्वागत किया है लेकिन दूसरी ओर नोट बदलने और फुटकर की कमी के कारण आम जनता में आक्रोश भी है। ग्रामीण क्षेत्रों और कम पढ़े-लिखे तबकों में भ्रम की स्थिति व्याप्त है।
जिन मंत्रियों को स्थिति पर उपजे भ्रम को तोड़ने को कहा गया हैं उनमे वित्त मंत्री अरुण जेटली, बिजली मंत्री पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद, राजीव प्रताप रूडी, प्रकाश जावड़ेकर, वेंकैया नायडू और निर्मला सीतारमण शामिल हैं। इसी सिलसिले में बहुत से मंत्रियों ने शुक्रवार को दिल्ली से बाहर जगह-जगह रैलियों को संबोधित किया। चूंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की यात्रा पर हैं इसलिए दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मोर्चा संभाला है। श्री शाह ने अनौपचारिक तौर पर बृहस्पतिवार को पत्रकारों को बुलाकर सरकारी योजना के बारे में विस्तार से बताया और शुक्रवार को औपचारिक प्रेस वार्ता कर सरकार के निर्णय को उचित ठहराया। श्री शाह ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से छोटे-बड़े सभी टीवी चैनलों और प्रिंट को इंटरव्यू देने का आग्रह किया। कुछ इंटरव्यू के लिए समय पार्टी की तरपफ से लिया गया।
इसके अलावा बिजली मंत्री पीयूष गोयल को क्षेत्रीय चैनलों को इंटरव्यू देने को कहा गया है। वह दक्षिण, मराठी, गुजराती चैनलों को इंटरव्यू दे रहे हैं। इसके अलावा रविशंकर प्रसाद, राजीव प्रताप रूडी, प्रकाश जावड़ेकर, वेंकैया नायडू और निर्मला सीतारमण को भी टीवी चैनलों के माध्यम से नोट बदलने की योजना को जनता तक पहुंचाने के लिए कहा गया है।
पार्टी की तरपफ से प्रवत्तफाओं और पदाधिकारियों को हर स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्णय को उचित ठहराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। भाजपा के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चल रही परिवर्तन यात्राओं का फोकस भी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई, कालेधन के प्रभाव को रोकना और पांच सौ और एक हजार के नोटों का चलन बंद करना प्रमुख मुद्दा रहेगा।