वाॅटसएप की यह उपयोगी ट्रिक जानते हैं?

Whatsapp

अगर आप से पूछा जाये कि आप का सबसे ज्यादा पसंदीदा और उपयोग में आने वाला मैसेजिंग एप कौन सा है तो संभावना इसी बात का है कि अधिकांश के जवाब वाॅटसएप होगा। यही कारण है कि दुनिया के 180 से ज्यादा देशों में एक अरब से ज्यादा लोग इसे उपयोग करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इसमें अन्य मैसेजिंग ऐप जैसे फैंसी फीचर तो नहीं हैं, लेकिन इसकी सादगी, रफ्तार और अच्छे प्रदर्शन ने इसे हर किसी के लिए पसंदीदा बनाया है।

जरा इसे भी पढ़ें :  अब वाॅट्स ऐप में देख सकेंगे यूट्यूब वीडियो

वॅट्सऐप में लोग सिर्फ टेकस्ट मैसेजिंग ही नहीं भेजते बल्कि आॅडियों मैसेज, फोटो, वीडियो, तस्तावेज आदि भी सैंड करते हैं। सिर्फ तस्वीरों की बात की जाये तो रोजाना साढ़े चार अरब फोटो को इसमें शेयर किया जाता है, जिस का खुलासा वाॅटसएप ने स्वयं पिछले वर्ष जुलाई में किया था। लेकिन यह तो सबको मालूम है कि वाॅटसएप में भेजे जाने वाले फोटो का गुणवत्ता या क्वालिटी पहले जैसी नहीं रहती, जिसकी वजह डेटा यूज कम करना और फोटो शेयर करने की गति बढ़ाना है।
जरा इसे भी पढ़ें :  अब वाट्सऐप अपने इमोजी करेगा पेश

मगर पिछले वर्ष से अब वाॅटसएप में एचडी फोटो को भेजना संभव हो चुका है, बस आपको प्रक्रिया का पता होना चाहिए। सबसे पहले वाॅटसएप को ओपन करें और किसी चैट में जाकर पेपर क्लिप आईकोन और फिर दस्तावेज पर क्लिक करें। डाॅक्यूमेंट आॅप्सन पर क्लिक करने पर आपके सामने वह सभी डाॅक्यूमेंट फाइल आ जायेंगी जो स्मार्टफोन में सेव होंगी और हाई क्वालिटी फोटो भेजने के लिए आप ब्राउजर के अंदर डोक पर क्लिक करें और फिर इस लोकेशन में जाये जहां फोटो सेव है।
जरा इसे भी पढ़ें :  अब वाट्सएप से पैसा कमायेगा फेसबुक
फोल्डर आॅपन करने पर चयनित फोटो पर टैप करके आॅपन करें और फिर सेंड पर क्लिक करें, जबकि इस तरह एक से ज्यादा फोटो को भी भेजा जा सकता है, बस एक फोटो से कुछ देर दबाकर रखें और इसके बाद अन्य को सलेक्ट करें। हाई क्वालिटी वाले फोटो की गुणवत्ता खराब नहीं होगा, लेकिन इसे भेजने में मामूली सी कुछ ज्यादा समय जरूर लग जायेंगा। यह तस्वीरें वाॅटसएप अमेजिज फोल्डर की बजाये वाॅटसएप डाॅक्यूमेंट फोल्डर में शेव होगी।