उप्र चुनावः अंतिम दौर के दंगल का काशी बना केंद्र

Modi

वाराणसी,। उत्तर प्रदेश में विधानसभा का चुनाव अंतिम दौर में है। पूर्वांचल के सात जिलों की 49 सीटों पर आज जहां छठें चरण का मतदान जारी है, वहीं सातवें व आखिरी चरण में चुनाव प्रचार के लिए देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी (वाराणसी) आज सियासी अखाड़े का मुख्य केंद्र बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत सभी प्रमुख दलों के दिग्गज आज एक साथ काशी में जोर आजमाइश करेंगे।

उत्तर प्रदेश के चुनावी अभियान में शायद यह पहली बार ऐसा हो रहा है कि सभी प्रमुख सियासी दलों के दिग्गज और साथ में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री किसी शहर में एक साथ चुनाव प्रचार के लिए जुटे हों। सियासी समीक्षकों का कहना है कि चूंकि वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है, ऐसे में सभी दल उन्हें और भाजपा को यहां घेरने की फिराक में हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान भी मोदी को कुछ इसी तरह से यहां घेरने की कोशिश विपक्षियों द्वारा की गई थी। उधर मोदी भी विपक्षियों को जवाब देने की पूरी तैयारी में हैं। वह अपने संसदीय क्षेत्र को आज से तीन दिन तक लगातार मथेंगे।

पहले मोदी यहां शनिवार शाम को पहुंचने वाले थे लेकिन बदले प्रोटोकाॅल के अनुसार अब वह शनिवार सुबह 9.55 पर ही वाराणसी पहुंच रहे हैं। वह सड़क मार्ग से रोड शो करते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे और भोले बाबा का दर्शन करेंगे। इसके बाद मोदी काल भैरव मंदिर में भी दर्शन व पूजन करेंगे। इसके माध्यम से वह भाजपा के चुनाव अभियान को धार देंगे। प्रधानमंत्री दोपहर करीब सवा दो बजे जौनपुर में चुनावी सभा के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। नरेंद्र मोदी जौनपुर में पौने तीन बजे से चार बजे तक रहेंगे। इस बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और अपनी सांसद पत्नी डिंपल यादव के साथ शहर में साढ़े आठ किलोमीटर का रोड शो करेंगे। इनके अलावा बसपा सुप्रीमो व प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती आज ही वाराणसी के रोहनिया में अपने दल की चुनाव सभा को संबोधित करेंगी। एक साथ इतने राजनेताओं की काशी में उपस्थिति को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन हलाकान है। फिलहाल सुरक्षा के कड़े प्रबंध कर दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री आज शाम जौनपुर से लौटने के बाद टाउनहाल में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। वह रविवार और सोमवार को भी वाराणसी और रोहनिया में चुनावी सभा करेंगे। हालांकि शनिवार रात मोदी दिल्ली वापस चले जायेंगे लेकिन रविवार रात वह अपने संसदीय क्षेत्र में ही प्रवास करेंगे। गौरतलब है कि उप्र में सात चरणों में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। आज पूर्वांचल के सात जिलों में 49 सीटों के लिए छठें चरण मतदान हो रहा है। अंतिम चरण में आठ मार्च को वाराणसी और मीरजापुर मण्डलों के सात जिलों में 40 सीटों पर मतदान होगा। 11 मार्च को पूरे प्रदेश में एक साथ मतगणना होनी है।