तय्यब एर्दोगान के बगावत करने वाले फौजियों को उम्रकैद की सजा

Tayyab Erdogan Government
Tayyab Erdogan Government

इस्तांबुल। Tayyab Erdogan Government तुर्की की एक अदालत ने 2 साल पहले होने वाली असफल फौजी बगावत के दौरान 34 लोगों की हत्या के आरोप में 72 लोगों को आजीवन कारावास की सजा दी है।

तुर्की के सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलू न्यूज के अनुसार सजायाफ्ता 72 लोगों में तुर्की सेना के एक कर्नल और एक मेजर भी शामिल हैं जिन पर संवैधानिक आदेश का उल्लंघन करने का आरोप है, जबकि अन्य 27 लोगों को सहायता प्रदान करने के आरोप में 15 साल से ज्यादा कारावास की सजा सुनाई गई है।

Turkey coup attempt

इस संबंध में प्राप्त होने वाली जानकारी के अनुसार सजा पाने वाले आरोपियों ने स्वास्थ्य अपराध से इनकार किया और बरी किए जाने का अनुरोध किया, जबकि उनके अलावा मुकदमे में नामजद 44 लोगों को बरी कर दिया गया।

Turkey coup attempt में लगभग 250 लोग मारे गए थे

उक्त मुकदमे में सजायाफ्ता अभियुक्तों पर आरोप है कि उन्होंने जानबूझ कर उन नागरिकों को मार डाला, जो फौजी बगावत में शामिल लोगों की ओर से राजमार्ग बोस्फोरस बंद किए जाने के बाद, तुर्क राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान के मैसेज पर विद्रोहियों का सामना करने बाहर आए थे।

गौरतलब है कि 15 जुलाई, 2016 को, तुर्की सेना राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान का तख्ता पलटने ( Turkey coup attempt) की नाकाम कोशिश के बाद पैदा होने वाली सूरतेहाल में लगभग 250 लोग मारे गए थे, जिसमें ज्यादातर निहत्थे शहरी थे।

ध्यान रहे कि नाकाम बगावत में फौजी कर्मियों ने फौजी टैंको, लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया था और संसद पर बमबारी भी की थी। यह भी उल्लेखनीय है कि तुर्की अदालत का हालिया फैसला उस वक्त आया है जब बगावत को 2 साल पूरे हो गए हैं, और तुर्की राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान पहले से ज्यादा ताकत के साथ सत्ता पर काबिज हैं।

जरा इसे भी पढ़ें :