सैयद हैदर रज़ा : चित्रकार के साथ लेखक भी

Syed Haider Raza
Syed Haider Raza : चित्रकार के साथ लेखक भी
दोस्तों, कलाजगत और साहित्य जगत के एक खास सख्शियत की हम आज बात करेंगे। यह है सय्यद रजा जी।

सैयद हैदर रजा का जन्म 22 फरवरी सन 1922 में मध्यप्रदेश के बाबरिया नामक गांव में हुआ था। Syed Haider Raza  ने चित्रकला की शिक्षा नागपुर स्कूल ऑफ़ आर्ट और सर जे जे स्कूल ऑफ आर्ट्स मुंबई से प्राप्त की थी। उन्होंने भारत में कई प्रदर्शनियों का आयोजन किया था। सन 1950 में वह फ्रांसीसी सरकार की छात्रवृत्ति पर फ्रांस गए और वहां जाकर अध्ययन कार्य शुरू किया।

Syed Haider Raza

सैयद हैदर रजा का आधुनिक भारतीय चित्रकला को नया और आधुनिक रूप प्रदान करने वालों में महत्वपूर्ण स्थान है। हुसैन और सूजा के साथ रजा का नाम भी उन कलाकारों में शामिल है, जिन्होंने आधुनिक भारतीय कला को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित किया। रजा के पेरिस जाकर रहने से उनकी कला में भारतीय और पश्चिमी कला का मेल हुआ उन्हें ग्रेड ऑफ ऑफिसर ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर से सम्मानित किया गया।

इनकी प्रमुख रचनाएं




सैयद हैदर रजा कलाकार होने के साथ-साथ अच्छे लेखक भी थे। रूडोल्फ वॉन लेडेन, गीति सेन आदि इनकी प्रमुख रचनाएं हैं। सैयद हैदर रजा मुख्य रूप से चित्रकार थे। अपनी रचना में उन्होंने चित्र कला के क्षेत्र आय आरंभिक संघर्ष और सफलताओं के बारे में बताया है उनकी कला रचना के केंद्र में बिंदु है।

जरा इसे भी पढ़ें :