सावधान ! स्मार्टफोन की आदत से तेजी से फैल रही है यह गंभीर बीमारी

Smartphone

यह तो आपको मालूम ही होगा कि डेस्क टाॅप कम्प्यूटर, स्मार्टफोन या टेबलेट की स्क्रीन को ज्यादा देर तक घुरते रहने की आदत आंखों के लिए विनाशकारी है मगर क्या आपको मालूम है कि यह डिवाइसेज इससे भी गंभीर बीमारी को तेजी से फैला रही है? वह है गर्दनों की समस्या या टेकनीक जो स्मार्ट फोन के बहुत ज्यादा उपयोग या गलत तरीके से इस्तेमाल के परिणाम में लाखों लोगों को शिकार बना रहा है।
जरा इसे भी पढ़ें : अगर मछली का कांटा गले में फंस जाये तो तुरंत करें यह काम

चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक गर्दन को आगे झुका कर रखना इन डिवाइसेज की वजह से आम होता जा रहा है जिसके नतीजे में गर्दन के नसों में दर्द या खराबी आती है। सरल शब्दों में यह आदत चुपचाप इन नसों को प्रभावित करती है, और उस वक्त तकलीफ सामने आती है जब मामला काफी गंभीर हो चुका होता है।
जरा इसे भी पढ़ें : भिंडी को पानी में भिंगो कर रखे और फिर पी लें फिर देंखे कमाल

विशेषज्ञों के मुताबिक, फोन की स्क्रीन या कंप्यूटर पर काम करने के लिए गर्दन को आगे झुकाकर रखने से गर्दन पर बहुत दबाव बड़ा देता है, जो शुरू में तो पता नहीं चलता लेकिन वक्त के साथ गर्दन की संरचना ‘सी’ शेप से ‘आई’ शेप में बदल देता है। डॉक्टरों के मुताबिक गर्दन के ढांचे में इस तरह के बदलाव से रीढ़ की हड्डी का खींचाव 10 प्रतिशत बढ़ जाता है और जबकि नसों का खींचाव 17 प्रतिशत ज्यादा बढ़ा देता है।
Neck
यानी टेकनीक के शिकार लोगों को अनेक विकार हो सकते हैं जैसे हर वक्त सर में दर्द रहना, गर्दन में दर्द, गर्दन या सर में लगातार दबाव का एहसास, सर चकराना, शरीरिक संतुलन को बनाये रखने में समस्या, कानों में घंटियां बजना, हाथों और बाजुओं में सुईयों सा चुभना आदि शामिल है। और हां, इस बीमारी में कद भी घट जाता है जिसकी वजह गर्दन और सीनों का आगे की तरफ झुकायें रखना है।
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए इस तरह बैठने के नुकसान के बारे में

विशेषज्ञों के मुताबिक इसके लिए जीवन शैली में कुछ बदलाव इस समस्या से बचाये रखने में मददगार साबित हो सकता है जिनमें सबसे उपर टैक्नाॅजी डिवाइसेज के उपयोग को मोडरेट में लाना है। इसी प्रकार इन डिवाइसेज को आंखो के सामने लाकर उपयोग करना सही अंदाज है।