एचपी ने पेश किया स्मार्ट कैमरा प्रिंटर

Smart camra

अमेरिका की मल्टी नेशनल इन्फारमेशन टेक्नोलाॅजी कम्पनी हैवलट पैकर्ड (एचपी) के प्रिंटर तो आपने देखे और उपयोग भी किये ही होंगे। लेकिन एचपी ने पिछले साल ही स्मार्टफोन के आकार जैसा एक प्रिंटर भी पेश किया था, और इससे पहले भी कंपनी ने छोटे और फोल्डेबल प्रिंटर भी इंट्रोड्यूस कराये थे, जिन्हें कोई भी उपयोगकर्ता अपने साथ जेब में लेकर यात्रा कर सकता है।
जरा इसे भी पढ़ें : नोकिया 8 की पहली झलक आई सामने

लेकिन अब एचपी ने पहली बार स्मार्ट मोबाइल फोन के आकार जितना एक ऐसा कैमरा प्रिंटर पेश किया है, जिसके माध्यम से न केवल तस्वीरें खींची जा सकेगी, बल्कि उसी समय ही उस तस्वीर की प्रिंट भी निकाला जा सकेगा। एचपी ने इस इंसटेंट कैमरा प्रिंटर ‘स्प्रोकट 2 इन वन’ नाम दिया है, क्योंकि इस अद्वितीय प्रिंटर के माध्यम से ही प्रिंट निकालने की ही नहीं बल्कि तस्वीर खींचने की सुविधा भी शुरू की गई है।
Smart camra
एचपी के इस इंस्टेंट कैमरा प्रिंटर का वजन भी एक साधारण स्मार्टफोन जैसा ही है, जबकि इसका डिजाइन भी स्मार्टफोन की तरह रखा गया है इस स्मार्ट कैमरा प्रिंटर के माध्यम से कोई भी उपयोगकर्ता कहीं भी किसी भी समय तस्वीर खींचकर 2 बाई 3 इंच के आकार का प्रिंट निकाल सकता है। इस इंस्टेंट कैमरा प्रिंटर की विशेष बात यह है कि यह ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन भी कनेक्ट किया जा सकता है, और इसके माध्यम से खींची गई तस्वीरें स्मार्ट मोबाइल के माध्यम से एडिट भी किया जा सकता है।
जरा इसे भी पढ़ें : इस फेसबुक अफवाह को करे नजरअंदाज

Smart camra
यह कैमरा प्रिंटर में न केवल अपने कैमरे से खींची गई तस्वीर की प्रिंट देता है, बल्कि उसे ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्ट मोबाइल से कनेक्ट करने के बाद किसी भी शोसल साइट की तस्वीर भी प्रिंट की जा सकती हैं। इस कैमरा प्रिंटर से एक समय 10 प्रिंट पेपर रखे जा सकते हैं, जबकि कंपनी ने इस प्रिंटर के लिए विशेष पेपर भी पेश किये हैं, लेकिन इसमें छोटे आकार के साधारण पेपर भी उपयोग किए जा सकेगा।

एच पी ने इस कैमरा प्रिंटर की कीमत 159 डॉलर यानी लगभग 10 हजार रुपये रखी है, और इसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। कंपनी ने इस कैमरा प्रिंटर को आम देशों में बिक्री के लिए पेश करने के लिए संबंधित तारीख की घोषणा नहीं किया, लेकिन संभावना है कि यह अगले साल तक विभिन्न देशों में बिक्री के लिए पेश कर दिया जाएगा।
जरा इसे भी पढ़ें : मार्क जुकरबर्ग अमेरिकी राष्ट्रपति पर बरस पड़े