फीस बढ़ोतरी के खिलाफ अभिभावकों ने किया प्रदर्शन

School Fee
फीस बढ़ोत्तरी के विरोध में नगर शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन करते अभिभावक।
फीस बढ़ोतरी के खिलाफ अभिभावकों ने किया प्रदर्शन School Fee

देहरादून। डीएवी पब्लिक स्कूल डिफेंस कालोनी में फीस School Fee एवं वार्षिक शुल्क में वृद्धि किये जाने के विरोध में अभिभावकों ने नगर शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया और ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर नगर शिक्षा अधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में अपना विरोध दर्ज करने के लिए कहा, की यह मामला उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है।

यहां बडी संख्या में अभिभावक छात्र महासंघ के पूर्व अध्यक्ष भूपेन्द्र नेगी के नेतृत्व में परेड ग्राउंड स्थित नगर शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में इकटठा हुए और वहां पर डीएवी पब्लिक स्कूल डिफेंस कालोनी में फीस एवं वार्षिक शुल्क में वृद्धि किये जाने के विरोध में अभिभावकों ने नगर शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया और ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि इस वर्ष स्कूल प्रशासन ने फीस में भारी बढोत्तरी की है और जिससे अभिभावकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

अभिभावकों की आर्थिक स्थिति पूर्व से ही दयनीय

उनका कहना है कि जिन अभिभावकों की आर्थिक स्थिति पूर्व से ही दयनीय है उन्हें अपने बच्चों स्कूल में पढाना भारी पड़ रहा है। उनका कहना है कि School Fee बढोत्तरी को तत्काल प्रभाव से वापस किये जाने की आवश्यकता है जिससे सभी अभिभावक अपने बच्चों को शिक्षा दिला सके और बच्चों की शिक्षा में बाधा उत्पन्न न हो। वक्ताओं का कहना है कि वार्षिक डेवलपमेंट चार्ज और वार्षिक मन्थली चार्ज की जो दरें बढाई गई है उसे वापस करवाया जाये या कम करवाया जाये, अभिभावकों को जानकारी सार्वजनिक की जाये।




वार्षिक डेवलपमेंट की राशि किन किन मदों में लगाई गई है और उसका पूरा विवरण अभिभावकों को दिया जाना चाहिए जो आवश्यक भी है। वक्ताओं ने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित फीस रेग्यूलेशन एक्ट 2018 अपने स्कूल में लागू किया जाये और इसी के आधार पर अगर जरूरी हो तो फीस वृद्धि की जाये। स्कूल द्वारा अभिभावक संघ का गठन किया जाये और संघ को स्कूल अपनी मासिक एवं वार्षिक मीटिंग में बुलाये तथा सभी क्रियाकलापों, फीस निर्धारण स्कूल का विकास एवं योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराये जायें।

केवल NCERT की पुस्तकों का ही प्रयोग किया जाये

स्कूल द्वारा बच्चों को पढाने के लिए केवल एनसीईआरटी की पुस्तकों का ही प्रयोग किया जाये। अभिभावकों द्वारा पुस्तकें स्कूल या किसी दुकान से खरीदने के लिए किसी भी प्रकार से बाध्य न किया जाये। उनका कहना है कि शीघ्र ही कार्यवाही न होने पर आंदोलन को तेज किया जायेगा।




इस अवसर पर नगर शिक्षा अधिकारी आई एम बलोदी ने कहा कि यह मामला उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर है और इसके लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी सक्षम अधिकारी है, जो इस समस्या का हल निकालने में सक्षम है। इस अवसर पर पूर्व छात्र महासंघ अध्यक्ष भूपेन्द्र नेगी, सुषमा कुकरेती, राधा बडोनी, सतीश कुमार, सारिका, नीलम, अनुराधा, हेमलता, सोनिया शर्मा, विधि, ऊषा, आशा सहित अनेक अभिभावक मौजूद थे।

जरा इसे भी पढ़ें :