जानिए खुश रहने के लिए सप्ताह में किनती बार शारीरिक संबंध बनाना चाहिए

Physical relationship
Physical relationship

टोरंटो। यह धारणा आम पाया जाता है कि सुखद वैवाहिक जीवन के लिए वैवाहिक दायित्वों का निर्वाहन अधिकतम की जाए तो बेहतर है, लेकिन वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक शोध में पता चला है कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि खुश रहने के लिए सप्ताह में एक बार भी शररीक संबंध बनाना ( Physical relationship ) पर्याप्त है।

अखबार द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार इस अध्ययन में विश्वविद्यालय टोरंटो वैज्ञानिकों ने खुलासा किया कि, जिसमें हजारों लोगो पर किए गए दो अलग-अलग जांच एक संयुक्त सर्वेक्षण में किया गया था।
husband-wife-life

वैज्ञानिक पत्रिका सामाजिक साईकोलोजीकल एंड प्रसनालटी विज्ञान में प्रकाशित होने वाली इस रिसर्च में वैज्ञानिक एमी मोयस कहती हैं कि वैवाहिक जीवन सुखद रखने के लिए वैवाहिक कर्तव्यों का निर्वाहन बुनियादी महत्व है, लेकिन यह धारणा गलत है कि प्रचुर मात्रा में जरूरत होती है।

उनका कहना था कि शोध के परिणाम बताते हैं कि जो जोड़ी सप्ताह में एक बार शररीक संबंध बनाते हैं। उनके जीवन मगन रहता है, लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं है कि एक से अधिक बार संबंध बनाना हानिकारक है। उनका कहना था कि सप्ताह में एक बार औसत संख्या है और अगर कोई जोड़ी अधिक बार शररीक संबंध बनाते हैं तो उन्हें यह सिलसिला इसी तरह जारी रखना चाहिए।

जरा इसे भी पढ़ें
Loading...
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.