हथेली के रंग से जानिए व्यक्ति का स्वभाव

Hatheli

हस्त पहचान में रेखाओं के अलावा जहां उभारों और हाथ की संरचना का बुनियादी ज्ञान होना जरूरी है, वहीं हथेली की रंगत को अनदेखा नहीं करना चाहिए। हथेली की रंगत कभी-कभी व्यक्ति की पूरी शख्सियत खोलकर रख देता है। हथेली का रंग हस्त पहचान के विज्ञान में बहुत महत्वपूर्ण है। चाहे हाथों का कोई और रंग हो, हथेली का रंग असमान्य होता है।
जरा इसे भी पढ़ें :  हाथ की इस रेखा से जानिए आपकी शादी कैसे लड़के या लड़की से होगी?

आप यह विचार पढ़ कर जरूर हैरान होंगे लेकिन तथ्य यह है कि हाथ और हथेली के रंग में अंतर होता है। हस्त पहचान के सबसे प्रतिष्ठित शोधकर्ता कैरों का कहना है कि हथेली पर नसों और तंत्रिका मामलों का नियंत्रण अधिक होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, हाथ में शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में ज्यादा नसें होते  हैं। तंत्रिका समाधान की समस्या भी बहुत महत्वपूर्ण है। मिस्ट ने 1838 में लंदन में अपनी पुस्तक प्रकाशित की। वे विलायक के बारे में लिखते हैं
जरा इसे भी पढ़ें :  क्या आप जानते हैं कि आपकी हथेलियों पर ‘‘मोहब्बत की लकीरे’’ क्या कहती हैं?

‘जब कोई चीज हथेली को छूती है तो तंत्रिका समाधान के जरिए दिमाग तक जाती है। एक गुप्त शक्ति होती है।’’ इसलिए, यह करंट या झंझनाहट नुमा अणु हथेली पर बहुत ज्यादा असर करती है। यही वजह है कि हस्त विश्लेषण में हाथ के पीछे की रंग की बजये हथेली की रंगत को अहमियत दी जाती है। वैज्ञानिकों और हस्त विश्लेषण के विशेषज्ञों ने हथेलियों को नीचे निम्नलिखित रंगो में बांटा है।
जरा इसे भी पढ़ें :  अपनी हथेली पर लाइन पर मतलब क्या होता है, बहुत रोचक जानकारी

1 हल्का या सफेद रंग
इस तरह का व्यक्ति अपने बच्चों में रुचि नहीं लेता है दूसरे शब्दों में, वह खुदगर्ज, गैर सहानुभूति और सेल्फिस होता है।

2 जर्द या पीली हथेली
इस तरह का व्यक्ति उदासी, खामोश, पेरशान और संकीर्ण विचार का होता है।

3 नरम गुलाबी
जब हथेली नरम हो, गुलाबी रंग की हल्की सी लहर देती हो तो ऐसा व्यक्ति खुले दिमाग, खुले विचार, तरक्की पसंद और आशावादी होगा। वह तरक्की की सोच रखने वाला होगा।

4 लाल रंग
इस प्रकार का व्यक्ति स्वस्थ, तंदरूस्त लेकिन भावनाओं से छोटा होगा। वह जल्द गुस्से में आ जायेगा लेकिन गुस्सा जल्द गायब भी हो जायेगा।